Home हेल्थ दिल की बिमारियों को दूर करता है डेयरी फेट…

दिल की बिमारियों को दूर करता है डेयरी फेट…

41
0
SHARE

डेयरी फेट यानि दूध ,दही, घी, मक्खन, पनीर यह सब का सेवन करना अच्छा होता है लेकिन, कई लोग इसका सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं कई लोग इसका सेवन करने से कतराते हैं. उनका मानना यह होता है की इससे मिला फेट हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है पर यह बात कितनी सच है यह बात हम में से कोई नहीं जानता. आज इसी के फायदों के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको भी नहीं पता होगा.

कुछ समय पहले इस बात पर शोध किया गया और उस शोध में जो तथ्य सामने आए वह बहुत ही हैरान कर देने वाले थे विशुद्ध रूप से दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर, मक्खन या फिर फुल फैट वाला दूध, हृदय रोग या दिल का दौरा पड़ने के कारण असमय होने वाली मृत्यु के जोखिम को नहीं बढ़ाता है. एक नए अध्ययन में दूध या दूध से बने उत्पादों के फैट और दिल की बीमारियों से होने वाली मौत के बीच कोई खास संबंध नहीं देखा गया.

डेयरी फैट का स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव जांचने के लिए एक विस्‍तृत शोध किया गया. इसमें शामिल अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि सेहत को नुकसान पहुंचाने की बजाए डेयरी प्रॉडक्ट्स में मौजूद फैट गंभीर हृदय आघात से सुरक्षा मुहैया कराता है. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस के सहायक प्राध्यापक मार्सिया ओटो ने कहा, ‘हमारी खोज न सिर्फ इस बात का समर्थन करती है बल्कि उन प्रमाणों को भी मजबूती देती है जिनके मुताबिक डेयरी फैट बुजुर्गों में दिल की बीमारी होने या जल्दी मौत होने के खतरे को नहीं बढ़ाता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here