Home राष्ट्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हुई मंत्रियों के कोर समूह...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर हुई मंत्रियों के कोर समूह की बैठक…

33
0
SHARE

नई लोकसभा के पहले सत्र से पहले सरकार ‘एक्शन’ में है. इसी क्रम में मंत्रियों के एक कोर समूह की शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर बैठक हुई. इस बैठक में सत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गयी. गृह मंत्री अमित शाह उन मंत्रियों में शामिल थे जो इस बैठक में शामिल हुए. 17 जून से शुरू हो रहे संसद के सत्र से पहले यह बैठक हुई है. सूत्रों के अनुसार इस बैठक में आगामी सत्र में सांसदों के साथ समन्वय, नवनिर्वाचित सांसदों को संसदीय प्रक्रियाओं और संसदीय स्थायी समिति के गठन जैसे विषयों पर चर्चा हुई. सत्र 26 जुलाई तक चलेगा. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इससे पहले कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी से मुलाकात की और उनसे संसद के सत्र के सुचारू कामकाज के लिए उनकी पार्टी का सहयोग मांगा.

गांधी के निवास पर जोशी का जाना सरकार द्वारा विपक्ष को साथ लेकर चलने की कवायद का हिस्सा है. सूत्रों के अनुसार जोशी और गांधी की यह बैठक करीब 15 मिनट चली. जोशी ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और सदन में द्रमुक के नेता टी आर बालू से भी भेंट की. सरकार बजट पेश करने के अलावा दस अध्यादेशों को कानून का रूप देने की भी योजना बना रही है. उसमें तीन तलाक पर रोक वाला अध्यादेश भी शामिल है. आपको बता दें कि मोदी सरकार द्वारा गठित 8 कैबिनेट कमेटियों में से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को छह में जगह दी गई है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को पहले आर्थिक मामलों और सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समितियों में शामिल किया गया था.

हालांकि अब उन्हें संसदीय मामलों, राजनीतिक मामलों, निवेश और वृद्धि संबंधी समितियों के साथ-साथ रोजगार और कौशल विकास पर बनी कैबिनेट समिति में भी शामिल किया गया है. बता दें कि पहले गठित इन कमेटियों में राजनाथ सिंह सिर्फ 2 का हिस्सा थे. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) आठों कमेटियों में शामिल हैं. पीएम मोदी 8 में से 6 कमेटियों में शामिल हैं वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 6 कमेटियों में जगह दी गई है. इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल 5 कमेटियों में हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here