Home स्पोर्ट्स India vs Pakistan: महामुकाबले में कहीं ‘विलेन’ न बन जाए बारिश…

India vs Pakistan: महामुकाबले में कहीं ‘विलेन’ न बन जाए बारिश…

7
0
SHARE

वर्ल्‍डकप 2019 का महामुकाबला रविवार, 16 जून को है.  टूर्नामेंट में रविवार को मैनचेस्‍टर में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने-सामने होंगी. पूरी दुनिया की नजरें इस मुकाबले पर टिकी हुई हैं. भारत और पाकिस्‍तान के मुकाबले हमेशा से तनाव से भरपूर होते हैं, ऐसे में यह अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि जीत किस टीम की होगी. हालांकि इस अहम मुकाबले के पहले मैनचेस्‍टर के मौसम का मिजाज  क्रिकेटप्रेमियों के लिए अच्‍छी खबर लेकर नहीं आया है. मौसम के अनुमान के अनुसार, बारिश इस महामुकाबले को प्रभावित कर सकती है. मौसम विभाग की मानें तो इंद्रद्रेव फिलहाल कोई रहम दिखाने में मूड में नजर नही आ रहे. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को आसमान पर ज्‍यादातर समय बादल छाए रहेंगे और ज्‍यादातर समय सूरज आसमान में दिखाई नहीं देगा. मैनचेस्‍टर में शुक्रवार और शनिवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहा.

मैनचेस्‍टर में भारत-पाकिस्‍तान के मुकाबले के दो दिन पहले हुई बारिश ने भी आईसीसी की चिंता बढ़ाई है. पिच को कवर किया गया है. वर्ल्‍डकप  में अब तक चार मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो मौसम का मिजाज खेलप्रेमियों के क्रिकेट के उत्‍साह पर पानी फेरने का काम कर रहा है. रविवार की बात करें तो स्‍थानीय समय के अनुसार 13 बजे से एक बजे के बीच बारिश की आशंका जताई गई है. शाम के समय भी बारिश खेल को बेमजा कर सकती है. ऐसे दुनियाभर के खेलप्रेमी इसी बात की उम्‍मीद कर रहे होंगे कि मौसम मैच को बेमजा न करे और आसमानी बारिश के बजाय मैच में रनों की बारिश देखने के लिए मिले.

वर्ल्‍डकप में विराट कोहली की टीम इंडिया ने अब तक अपने तीन मैचों में से दो मैच जीते हैं और उसके पांच अंक है. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया को पराजित किया है ज‍बकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. सरफराज अहमद की पाकिस्‍तान टीम ने अब तक चार मैच खेले और इसमें उसके तीन अंक हैं. टीम ने अपना एकमात्र मैच इंग्‍लैंड के खिलाफ जीता है जबकि वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया से उसे हार का सामना करना पड़ा था. श्रीलंका के साथ पाकिस्‍तान का मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा है. कल के मैच की बात करें तो वैसें तो कागज पर विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को सरफराज अहमद की पाकिस्‍तान टीम के मुकाबले मजबूत माना जा रहा है लेकिन दोनों टीमों की सही परीक्षा मैदान पर ही होगी. भारत और पाकिस्‍तान  के बीच मैच भारी दबाव से भरे होते हैं. जो भी टीम दबाव को बेहतरीन तरीके से झेलते हुए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देगी, जीत उसी की होगी.

पाकिस्‍तान के लिहाज से उसके प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर का फॉर्म में आना अच्‍छी खबर है. आमिर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पांच विकेट लिए थे. भारत के खिलाफ मैच में भी वे टीम इंडिया के शीर्ष क्रम की कठिन परीक्षा ले सकते हैं. मैनेचेस्‍टर के मौसम का मिजाज भी गेंदबाजों के अनुकूल रहने की संभावना है. बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन का चोट के कारण मुकाबले से बाहर होना टीम इंडिया के लिए झटका माना जा रहा है. पाकिस्‍तान टीम के लिए कमजोर कड़ी उसकी अस्थिर बल्‍लेबाजी और खराब फील्डिंग है. पाकिस्‍तान के खिलाड़ि‍यों ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में कई कैच टपकाए. उसके बल्‍लेबाजी क्रम की जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय बल्‍लेबाज कठिन परीक्षा ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here