Home राष्ट्रीय ओम बिरला बने लोकसभा के स्पीकर…

ओम बिरला बने लोकसभा के स्पीकर…

35
0
SHARE

लोकसभा में बुधवार को सांसदों ने सदन के स्पीकर के तौर पर कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिरला को चुना. ओम बिरला अब लोकसभा के स्पीकर बन गए हैं. पहले स्पीकर के लिए संतोष गंगवार और मेनका गांधी का नाम सुर्खियों में था, हालांकि मंगलवार को पीएम मोदी और शाह ने कोटा से भाजपा सांसद ओम बिरला (Om Birla) को स्पीकर पद के लिए नाम आगे किया. कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के घटक दलों की मंगलवार शाम बैठक हुई जिसमें लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजग उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करने का फैसला हुआ. 56 वर्षीय ओम बिड़ला (Om Birla) भाजपा की युवा शाखा से जुड़े रहे हैं. वह 2018 में भाजपा राजस्थान इकाई के संगठनात्मक सुधार के प्रभारी भी थे.

बिरला, सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे. महाजन ने इस बार चुनाव नहीं लड़ा, क्योंकि वो अब 76 वर्ष की हो गई हैं. यानी भाजपा के 75 वर्ष के कट ऑफ से एक साल ज़्यादा. नए स्पीकर के रूप में बिरला का कार्य मुश्किल भी है और रोचक भी. उन्हें ये सुनिश्चित करना होगा कि निचले सदन का कार्य सुचारू रूप से चले. एक मजबूत राजकोष बेंच और एक संख्याबल में कमज़ोर विपक्षी बेंच के साथ, पार्टियों को उम्मीद है कि बिरला हर किसी की आवाज सुनेंगेलोकसभा के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, शपथ के दौरान जय श्री राम, अल्लाह हू अकबर जैसे नारे लगना सही नहीं था. यह मेरी व्यक्तिगत राय है.

अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस की ओर से ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई दी संसद में पीएम मोदी ने कहा, सदन की गरिमा बनाए रखने का मकसद है. संसद में पीएम मोदी ने कहा, ओमजी ने कोटा को प्रतिनिधित्व किया, एक ऐसी जगह जो मिनी इंडिया कहलाता है, एक ऐसी भूमि जो शिक्षा और सीखने से संबंधित है संसद में पीएम मोदी ने कहा, मुझे याद है कि मैंने ओम बिरला जी के साथ भाजपा संगठन में लंबे समय तक काम किया है. संसद में पीएम मोदी ने कहा, कोटा एक तरह से लघु भारत बना, यह शहर काशी का शिक्षा बना हुआ है.

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा, ओम बिरला सर्वसम्मति से चुने गए. ज्यादातर सदस्य आपसे परिचित हैं. पीएम मोदी ने ओम बिरला के लोकसभा स्पीकर चुने जाने पर कहा, आपको इस पद पर आसीन होते हुए देखना संसद के लिए गर्व का समय. ओम बिरला लोकसभा स्पीकर चुने गए. सदन में ‘भारत माता की जय’, ‘जय हिंद’ और ‘जय श्री राम’ के नारे लगेकांग्रेस ने भी कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर स्वीकार कियाराजस्थान के कोटा- बूंदी संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुये ओम बिरला लगातार दूसरी बार भाजपा के टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये हैं. वह तीन बार विधायक भी रहे हैं.

देर शाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुयी विपक्षी दलों की बैठक में भी बिरला की उम्मीदवारी के समर्थन का फैसला किया गया, हालांकि उपाध्यक्ष के विषय में संप्रग, फिलहाल सत्तापक्ष के रुख की प्रतीक्षा करेगा. दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के हेडक्वार्टर पहुंच गए हैं. वह जल्द ही पार्टी के नेताओं से मुलाकात करेंगे. आज राहुल का 49वां जन्मदिन है. लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी के रूप में भाजपा ने मंगलवार को चौंकाने वाला नाम घोषित करते हुये राजस्थान से पार्टी सांसद ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here