Home स्पोर्ट्स IND vs AFG: विराट कोहली का यह बड़ा रिकॉर्ड कर रहा इंतजार…

IND vs AFG: विराट कोहली का यह बड़ा रिकॉर्ड कर रहा इंतजार…

37
0
SHARE

World Cup 2019: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की ‘रन मशीन’ कहना ज्‍यादा उचित होगा. पिछले तीन-चार वर्षों में अपने जबर्दस्‍त प्रदर्शन से विराट विपक्षी गेंदबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो रहे हैं. ज्‍यादातर टीमों की रणनीति इसी बात पर केंद्रित होती है कि टीम इंडिया की इस रन मशीन को किस तरह आउट करना है. यह अलग बात है कि विराट ज्‍यादातर मौकों पर विरोधी टीम की इस रणनीति को भी गलत साबित करते हैं और रनों का अंबार लगाने में कामयाब होते हैं. वर्ल्‍डकप 2019 में टीम इंडिया को शनिवार को अफगानिस्‍तान टीम का सामना करना है. इस मैच में विराट एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. यह कल वे यह रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे तो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा को पीछे छोड़ने में कामयाब रहेंगे. यह रिकॉर्ड है, इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन बनाने का. विराट ने अब तक टेस्‍ट की 131, वनडे की 222 और टी 20 इंटरनेशनल की 62 पारियों यानी कुल 415 पारियों में 19 हजार 896 रन जुटाए हैं. इस लिहाज से 20 हजार इंटरनेशनल रनों के आंकड़े से वे 104 रन पीछे हैं.

वर्ल्‍डकप 2019 में विराट अभी तक कोई शतक नहीं बना पाए हैं. यदि कल के मैच में वे 104 रन बनाने में सफल रहे तो इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन बनाने के सचिन और लारा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे. सबसे कम पारियों में 20 हजार इंटरनेशनल रन का रिकॉर्ड उनसे महज 104 रन दूर है. वैसे सचिन अगर कल के मैच में ऐसा नहीं कर पाए तो भी वर्ल्‍डकप के दौरान उनका इस बड़े रिकॉर्ड तक पहुंचना लगभग तय है. यह रिकॉर्ड इस समय संयुक्‍त रूप से सचिन और लारा के नाम पर दर्ज है. इन दोनों ही धाकड़ बल्‍लेबाजों ने अपनी 453वीं पारी में 20 हजार इंटरनेशनल रन की उपलब्धि हासिल की थी. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग इस मामले में सचिन और लारा से पीछे हैं. उन्‍होंने 468 पारियों में 20 हजार इंटरनेशनल रनों के आंकड़े को छुआ था.

वर्ल्‍डकप 2019 के अपने पहले मैच में विराट 18 रन ही बना पाए थे. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के मैच में उन्‍होंने 77 रन की पारी खेली थी. टीम इंडिया का न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था लेकिन पाकिस्‍तान के खिलाफ महामुकाबले में उन्‍होंने फिर अपनी बल्‍लेबाजी से कमाल करते हुए 77 रनों की पारी खेली थी.  वर्ल्‍डकप 2019 में विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेजी से 11 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाज होने का श्रेय भी हासिल किया था. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ 16 जून को खेले गए मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की थी. भारतीय टीम (Indian Team)ने अब तक वर्ल्‍डकप 2019 में चार मैचों में सात अंक हासिल किए हैं. टीम ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान को पराजित किया है जबकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बारिश भी भेंट चढ़ गया था. यह मैच बारिश की भेंट चढ़ने के कारण भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड के साथ 1-1 अंक शेयर करना पड़ा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here