Home Bhopal Special बड़े तालाब के कैचमेंट एरिया के 100 गांवों में डेवलपमेंट रुल्स लागू...

बड़े तालाब के कैचमेंट एरिया के 100 गांवों में डेवलपमेंट रुल्स लागू करने की तैयारी….

19
0
SHARE

बड़े तालाब के कैचमेंट एरिया में शामिल भोपाल और सीहोर जिले के 100 गांवों में एक जैसे डेवलपमेंट रुल्स लागू करने की कवायद तेज हो गई है। भोपाल जिले में आने वाले ओल्ड सीहोर रोड और आसपास के क्षेत्र के 22 गांव प्लानिंग एरिया में शामिल करने का प्रस्ताव टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएंडसीपी) को भेज दिया है। शासन द्वारा अधिसूचना जारी होने और दावे- आपत्ति के निराकरण के बाद इन गांवों को नए मास्टर प्लान में शामिल कर लिया जाएगा।

दोनों शहरों के मास्टर प्लान में कैचमेंट एरिया के लिए एक जैसे नियम शामिल किए जाएंगे। यह नियम सेप्ट की रिपोर्ट के आधार पर तैयार किए जाएंगे। सेेप्ट की एक टीम भोपाल मास्टर प्लान बनाने में सहयोग कर रही है और दूसरी टीम बड़े तालाब के नियम तैयार करने का काम कर रही है। टीएंडसीपी द्वारा शासन द्वारा भेजे गए प्रस्ताव में होशंगाबाद रोड, कोलार रोड और बावड़ियाकलां के एेसे 12 गांव भी शामिल हैं जो अब तक प्लानिंग एरिया से बाहर हैं। रायसेन रोड के भी चार गांव प्लानिंग एरिया में शामिल किए जा रहे हैं। कुल मिला कर पूर्व, पश्चिम और दक्षिण दिशा में भोपाल जिले और प्लानिंग एरिया की सीमा लगभग एक हो गई है। टीएंडसीपी डायरेक्टर राहुल जैन ने प्रस्ताव शासन को भेजने की पुष्टि की है।

प्लानिंग एरिया में शामिल होने के बाद इन गांवों में डेवलपमेंट नियमों के अधीन हो जाएगा। नतीजा कृषि भूमि के डायवर्सन और कंस्ट्रक्शन के लिए विभिन्न स्तर पर प्रशासनिक अनुमतियां लेना होंगी, जिससे यहां हो रहे बेतरतीब निर्माण पर रोक लग सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here