Home राष्ट्रीय डेरा सच्चा सौदा में सर्च ऑपरेशन कल, 40 स्वैट कमांडो की टीम...

डेरा सच्चा सौदा में सर्च ऑपरेशन कल, 40 स्वैट कमांडो की टीम बुलाई गई….

31
0
SHARE

डेरा सच्चा सौदा में पुलिस सर्च ऑपरेशन के लिए तैयार है। हालांकि, अफसरों का कहना है कि तलाशी गुरुवार को ही शुरू हो पाएगी। इसकी वजह ये है कि मामले से जुड़े अफसर फिलहाल, सिरसा नहीं पहुंचे हैं। ये अफसर बुधवार शाम यहां पहुंचेंगे। इसके बाद डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के साथ इनकी मीटिंग होगी। पूरी तैयारी के बाद गुरुवार को ही सर्च ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। जांच के लिए 40 स्वैट कमांडो और डॉग स्क्वॉड की टीम भी रहेगी। बता दें कि साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा चीफ राम रहीम को 28 अगस्त को 20 साल सजा सुनाई गई थी। फिलहाल, वो जेल में हैं।

राम रहीम के जेल जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा और इसके बाकी नामचर्चा घर विवादों में हैं। इन पर कई तरह के आरोप लग रहे हैं। हरियाणा सरकार ने डेरे की तमाम प्रॉपर्टीज की जांच के लिए हाईकोर्ट में पिटीशन दायर की थी। हाईकोर्ट ने इसे मंजूर कर लिया था। जस्टिस सूर्यकांत, जस्टिस एजी. मसीह और जस्टिस अवनीश झिंगन की बेंच ने जांच की निगरानी के लिए पानीपत के रिटायर्ड जिला एवं सेशन जज अनिल कुमार पवार को अप्वॉइंट किया है। सरकार उन्हें पर्सनल स्टाफ मुहैया कराएगी। वो सीलबंद लिफाफे में हाईकोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी भी होगी।

डीजीपी बलजीत सिंह संधू ने कहा- हाईकोर्ट के ऑर्डर की कॉपी बुधवार को हमें मिलेगी। इसे हम रिटायर्ड जज को सौंपेगे। उनकी इजाजत पर सर्च ऑपरेशन शुरू होगा।
जांच के लिए एडीजीपी प्रशांत अग्रवाल की अगुआई में कमेटी बनाई गई है। सिरसा के सर्च ऑपरेशन का जिम्मा एक आईएएस और तीन आईपीएस की टीम को सौंपा गया है। 40 स्वैट कमांडो की टीम भी मदद करेगी। बम डिस्पोजल स्क्वॉड और डॉग स्क्वॉयड मौजूद रहेगा। पैरामिलिट्री की 41 कंपनियां तैनात हैं। इसके अलावा हरियाणा पुलिस के कई जवान सर्च ऑपरेशन में मदद करेंगे। इस दौरान डेरा की तरफ जाने वाले रास्ते बंद कर दिए जाएंगे।
सर्च ऑपरेशन में तीन प्वॉइंट्स पर काम होगा।
1. अवैध हथियार और विस्फोटक तो नहीं हैं।
2. ब्लैक मनी या बेनामी प्रॉपर्टी मौजूद तो नहीं।
3. क्या कुछ डेडबॉडीज को डेरा में दफनाया गया था। शक होने पर डेरे में खुदाई भी की जा सकती है।
2002 में एक साध्वी ने गुमनाम चिट्ठी लिखी। इसमें बताया गया था कि कैसे डेरा सच्चा सौदा के अंदर लड़कियों का सेक्शुअल हैरेसमेंट होता है। चिट्ठी तब के पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट को भी भेजी गई थी। सीबीआई ने जांच शुरू की। 15 साल बाद 25 अगस्त 2017 को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने राम रहीम को दोषी करार दिया। 28 को उन्हें 20 साल की सजा सुनाई गई। डेरा समर्थकों ने काफी हिंसा की। माना जाता है कि ये चिट्ठी राम रहीम के 20 साल ड्राइवर रहे रणजीत सिंह की बहन ने लिखी थी। बाद में रणजीत का मर्डर हो गया था। इसका शक भी बाबा समर्थकों पर जताया गया। यह केस भी पंचकुला की सीबीआई अदालत में चल रहा है।
फैसले में जज जगदीप सिंह लोहान ने कहा था, ”कोर्ट का यह मानना है कि अगर यह दोषी अपनी ही महिला अनुयायियों का सेक्शुअल हैरेसमेंट करने और उन्हें धमकाने में शामिल रहा है तो ऐसा शख्स कोर्ट की किसी भी हमदर्दी का हकदार नहीं है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here