Home फिल्म जगत नेटफ्लिक्स की नई वेब सीरीज लैला रिलीज हो चुकी है….

नेटफ्लिक्स की नई वेब सीरीज लैला रिलीज हो चुकी है….

39
0
SHARE

ये वेब सीरीज आपको साल 2047 में लेकर जाती है, जहां प्रदूषण से दुनिया इतनी खराब हो चुकी है कि अब बादलों से बारिश में काला पानी बरसता है. साथ ही इंसान के पीने के लिए पानी इतना कम बचा है कि ब्लैक में खरीदना पड़ रहा है. इस नई दुनिया में इंसान ने अपने धर्म के हिसाब से अलग-अलग सेक्टर बना लिए हैं और हर व्यक्ति के अंदर एक एंट्री के लिए चिप फिट कर दी है. यहां औरतों को अपने से नीची जाती में शादी करने, गैर मुल्क में शादी करने, बाप की जायदाद  हिस्सा मांगने और यहां तक कि बच्चों को जन्म देने के लिए सजा दी जाती है और शुद्धिकरण के लिए भेजा जाता है. सरकार का राज इस दुनिया में इतना कड़ा है कि किसी को भी कुछ भी करने की आजादी नहीं है.

आज के समय में प्रदूषण से दुनिया का जो हाल है, उससे ये मानना बहुत मुश्किल नहीं है कि 2047 तक जाते-जाते इंसान का इस देश और दुनिया में सांस लेना मुश्किल होगा. पानी को बचाने के नारे जो आज लग रहे हैं वो आने वाले समय में नहीं लगेंगे क्योंकि हमारे कल में शायद ही पानी होगा और पानी नहीं होगा तो जीवन भी नामुमकिन ही है. इस वेब सीरीज में सबसे ज्यादा ध्यान औरतों और धर्म को दिया गया है.

आज जैसे हम हिदुत्व के रास्ते पर चल रहे हैं वैसे में अगर सही में राजनीति से जुड़े लोग अपने हद से आगे बढ़ गए तो आर्यावर्त जैसी दुनिया का बनना कोई बड़ी बात नहीं होगी. आज के समय में जहां महिलाएं अपनी आजादी और सुरक्षा के लिए लड़ाई कर रही हैं वहीं 2047 की इस दुनिया में उनके साथ जानवरों जैसी व्यवहार किया जा रहा है, उन्हें गालियां दी जा रही हैं और जानवरों से उनका ब्याह करवाकर उन्हें उनकी औकात बताई जाती है. अगर किसी इंसान को ऐसा भविष्य देखना पड़े तो उससे अच्छा तो मरना ही होगा.

वेब सीरीज लैला, प्रयाग अकबर की किताब लैला पर आधारित है, जिसे डायरेक्टर दीपा मेहता ने पवन कुमार और शंकर रमन के साथ मिलकर बनाया है. इस सीरीज का डायरेक्शन बढ़िया है और आपको एक बेहद घिनौने भविष्य में विश्वास करवाता है. इसकी सिनेमेटोग्राफी बिल्कुल ऑन-पॉइंट है. गंदी झुकी बस्ती से लेकर, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग, श्रमकेन्द्र और अन्य जगहों को इस शो में दिखाया गया है, जो आपको इस सीरीज से जोड़ते हैं.

सीरीज के एक्टर्स हुमा कुरैशी, सिद्धार्थ, आरिफ जकारिया, सीमा बिस्वास, आकाश खुराना, अनुपम भट्टाचार्या ने बढ़िया परफॉरमेंस दी है. ये सीरीज शुरू से ही आपको अपने साथ जोड़ लेती है और भले ही आपको इसे देखते हुए कितनी तकलीफ हो लेकिन आपकी दिलचस्पी इसमें काफी हद तक बनी रहती है. हालांकि इसमें कुछ चीजें आपको प्रत्याशित लगेंगी. इसके अलावा ये शो काफी एक तरफा सा लगता है. इसके अलावा आप इस बात की उम्मीद कर सकते हैं कि लैला का सीक्वल भी आने वाले समय में देखने को मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here