Home हिमाचल प्रदेश पेपरलेस होगा विधानसभा की समितियों का कामकाज..

पेपरलेस होगा विधानसभा की समितियों का कामकाज..

34
0
SHARE

विधानसभा सचिवालय सदन की कार्रवाई के बाद अब विधानसभा की विभिन्न समितियों के कामकाज को भी पेपरलेस करने जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के निर्देश पर विधानसभा के सूचना प्रौद्योगिकी विंग ने ई कमेटी नाम का सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। इसकी मदद से समिति की बैठकों की पूरी कार्रवाई को पेपरलेस तरीके से दर्ज किया जाएगा। सॉफ्टवेयर की मदद से अधिकारी समिति के विभिन्न सवालों का जवाब भी देंगे। इस प्रक्रिया से पेपर पर होने वाले खर्च से बचत के साथ विस जाने-आने के दौरान होने वाले खर्च को भी खत्म किया जा सकेगा।

कागज और वाहन व लोगों के समय की बर्बादी को बचाने के लिए विस अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने समितियों के काम को भी पेपरलेस करने की तैयारी की है। विधानसभा अध्यक्ष के निदेशक आईटी धर्मेश कुमार शर्मा ने बताया कि ई समिति सॉफ्टवेयर की मदद से न सिर्फ सवाल-जवाब करने में आसानी होगी, बल्कि पुराने मुद्दों, इश्योरेंस और ऑडिट पैरा पर जवाबों की निगरानी भी आसान होगी। इससे लाखों का सालाना का खर्च भी कम होगा।

शर्मा ने बताया कि ई समिति के अलावा ई विधानसभा क्षेत्र प्रबंधन नाम के सॉफ्टवेयर की मदद से हर विधायक के क्षेत्र से संबंधित हर गतिविधि की भी निगरानी की जा सकेगी। बताया कि सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष सभी प्रशासनिक सचिवों के साथ एक बैठक कर उन्हें इन दोनों ही सॉफ्टवेयर और इनके जरिये कामकाज की जानकारी देंगे। इस कार्यशाला के बाद विधानसभा में लिखित जवाब ऑनलाइन ही फाइल होंगे और विधानसभा सचिवालय पेपर पर जवाब स्वीकार नहीं करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here