Home Bhopal Special सर्वे पूरा, मिंडोरा नर्सरी से दानिश हिल्स तक लगेगी फैंसिंग..

सर्वे पूरा, मिंडोरा नर्सरी से दानिश हिल्स तक लगेगी फैंसिंग..

41
0
SHARE

केरवा और कलियासोत में घूम रहे बाघों को जंगल के अंदर रोकने के लिए चैनलिंक फैंसिंग की जा रही है। यह काम काे दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। भोपाल वन मंडल ने इसके अलावा दीर्घकालीन एक्शन प्लान पर भी काम करना शुरू कर दिया है। जिससे इंसान और बाघों के बीच होने वाले संघर्ष को रोका जा सके।

भोपाल फाॅरेस्ट सर्किल के चीफ कंजरवेटर एसपी तिवारी ने बताया कि कलियासोत पर दानिश हिल्स, वाल्मी की पहाड़ी, जागरण लेक सिटी यूनिवर्सिटी सहित अन्य संस्थानों को चैनलिंक -फैंसिंग से सुरक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया फैंसिंग अभी तक आंवला नर्सरी से लेकर मदर-बुल फार्म तक लगी है। अब इसका विस्तार किया जा रहा है। यह चैनलिंक फैंसिंग मिंडोरा नर्सरी के पास से होते हुए कलियासोत दानिश हिल्स तक लगाई जाएगी। इसके लिए सर्वे का काम पूरा हाे गया है। उनका कहना है कि कलियासोत केरवा के जंगल के अंदर ही एक ऐसा कॉरिडोर तैयार किया जाएगा जिससे बाघ बाहर न आए।

उन्होंने बताया कि चैनलिंक फैंसिंग को अलग तरीके से लगाया जाएगा। इसमें छह फीट का गड्ढा करके फैंसिंग की जाएगी साथ ही उसे तीन फीट जमीन से ऊपर दोनों ओर से पक्की दीवार खड़ी करके मजबूत किया जाएगा ताकि कोई उसे न तोड़ सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here