Home हिमाचल प्रदेश इस साल नहीं हो सकेंगे श्रीखंड महादेव के दर्शन, प्रशासन ने लिया...

इस साल नहीं हो सकेंगे श्रीखंड महादेव के दर्शन, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला…

24
0
SHARE

इस बार शिव भक्तों को श्रीखंड महादेव के दर्शन हो पाना संभव नहीं है। रास्ते में हो रहे भूस्खलन और बर्फ से पूरी तरह लकदक ग्लेशियरों को पार कर पाना श्रद्धालुओं के लिए जान जोखिम में डालने जैसा है। यात्रा शुरू होने के तीसरे ही दिन भूस्खलन के कारण प्रशासन ने बुधवार को यात्रा पर आंशिक तौर पर रोक लगा दी थी और पंजीकरण प्रक्रिया भी रोक दी थी।गुरुवार को प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा पर लगी रोक तो हटा दी, लेकिन श्रद्धालुओं को पार्वती बाग तक ही जाने की अनुमति दी गई है। यहीं पर पूजा-अर्चना कर श्रद्धालुओं को लौटना होगा। इससे आगे श्रीखंड तक पहुंचने के लिए पांच किलोमीटर का और अति दुर्गम रास्ता है, लेकिन श्रद्धालुओं को वहां जाने की इजाजत नहीं दी गई है।

श्रद्धालुओं को रोकने के लिए पार्वती बाग और उससे आगे पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। गुरुवार को यात्रा के चौथे दिन करीब 800 यात्रियों का पंजीकरण किया गया। प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चार स्थानों पर मेडिकल कैंप स्थापित किए हैं, जिनमें दो डॉक्टर और फार्मासिस्टों की तैनाती की गई है। सुरक्षा के दृष्टिगत विभिन्न स्थानों पर पुलिस और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया गया है। बीते मंगलवार को भूस्खलन की चपेट में आने से घायल हुए लोगों को बेस कैंप सिंहगाड़ पहुंचा दिया गया है। उनकी हालत में अब सुधार है

श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम आनी चेत सिंह ने बताया कि यात्रा पर लगी अस्थायी रोक गुरुवार को हटा दी गई है, लेकिन यात्रियों को केवल पार्वती बाग तक ही जाने की अनुमति होगी। नैन सरोवर और इससे आगे बर्फबारी और ग्लेशियर होने के कारण यात्रियों को आगे नहीं भेजा जा रहा। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें पार्वती बाग से वापस आने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here