Home राष्ट्रीय टेस्ट फ्लोर को लेकर राज्यपाल के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची...

टेस्ट फ्लोर को लेकर राज्यपाल के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस…

32
0
SHARE

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से विधानसभा में शुक्रवार अपराह्न डेढ़ बजे से पहले बहुमत साबित करने को कहा. उन्होंने कहा कि 15 सत्तारूढ़ विधायकों के इस्तीफे और दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने से ‘प्रथमदृष्या’ लगता है कि सदन में कुमारस्वामी ने विश्वास खो दिया है. सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(से) के एक वर्ग के बागी होने की पृष्ठभूमि में कुमारस्वामी ने विश्वास प्रस्ताव पेश किया था. राज्यपाल ने सदन में इस प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हंगामे के बाद कार्यवाही स्थगित होने को ध्यान में रखते हुए समय सीमा दी. गुरुवार को वजुभाई वाला ने कुमारस्वामी को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘मुझे सूचित किया गया है कि सदन की कार्यवाही आज (गुरुवार को) स्थगित हो गई है. इन परिस्थितियों में मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप सदन में कल (शुक्रवार) अपराह्न डेढ बजे तक या इससे पहले बहुमत साबित करें.”

जेडीएस-कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के साथ ही उसे गिराने के लिए ‘माहौल’ तैयार किया जाने लगा- एच डी कुमारस्वामी। कुमारस्वामी ने भाजपा से कहा, ‘चलिए चर्चा करते हैं. आप अब भी सरकार बना सकते हैं. कोई जल्दबाजी नहीं है. आप सोमवार को यह कर सकते हैं या मंगलवार को भी. मैं सत्ता का दुरुपयोग नहीं करुंगा.’

कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट पर कुमारस्वामी ने कहा, ‘मैंने सत्ता के दुरुपयोग का प्रयास नहीं किया. कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वासमत पर चर्चा के दौरान कहा, 14 माह के बाद ‘हम अंतिम चरण में पहुंच गए हैं. कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने इस गठबंधन सरकार के गिर जाने का अनुमान व्यक्त किया और कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ विचार विमर्श करने के बाद भावी कार्यक्रम तय करेगी. येदियुरप्पा ने मीडिया से कहा,
‘खासकर आज कांग्रेस जेडीएस सरकार के कुशासन का अंत हो जाएगा… मुख्यमंत्री अपना विदाई भाषण देंगे, हम उसे (भाषण को) ध्यान से सुनेंगे.कर्नाटक विधानसभा स्पीकर के.आर. रमेश कुमार ने कहा, “जो मेरे चरित्र पर कीचड़ उछाल रहे हैं, वे अपनी गिरेबान में झांककर देखें, उनकी ज़िन्दगी कैसी रही है… जो भी मुझे जानते हैं, वे यह जानते हैं कि मेरे पास अन्य लोगों की तरह लाखों रुपयों के ढेर नहीं हैं… मेरे पास इतनी हिम्मत है कि मैं इस तरह कीचड़ उछाले जाने के बावजूद निष्पक्ष फैसला कर सकता हूं…” महाराष्ट्र : कर्नाटक पुलिस तथा मुंबई पुलिस सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंच गई है, जहां कर्नाटक के कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल भर्ती हैं.
‘कर्नाटक के विधायकों के अपहरण’ को लेकर तृणमूल कांग्रेस  सांसद सौगत राय ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.कर्नाटक: 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने के गवर्नर के निर्देश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका नई दिल्ली से समाचार एजेंसी के अनुसार, कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला द्वारा मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने के निर्देश के खिलाफ कांग्रेस के सत्तारूढ़ गठबंधन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है.
कर्नाटक के कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने कहा, “मुझे लगता है, कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट जाएगा, क्योंकि गवर्नर स्पीकर के मामलों में दखल नहीं दे सकते हैं, उन्हें ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है… गवर्नर इसी तरह दखल दे रहे हैं, और एक पार्टी के एजेंट की तरह काम करने की कोशिश रहे हैं.. कर्नाटक में BJP विधायक शुक्रवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रदेशाध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा के साथ बैठक करेंगे.लोकतांत्रिक संस्थानों के अतिक्रमण’ को लेकर कांग्रेस के छह सांसदों ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर ने विधानसभा में भाजपा विधायक सुरेश कुमार के साथ किया नाश्ता बेंगलुरु: कर्नाटक बीजेपी विधायक शुक्रवार की सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले. जिसकी तस्वीरें सामने आई हैं. फ्लोर टेस्ट की मांग करते हुए बीजेपी विधायकों ने पूरी रात विधानसभा में ही धरना देने का फैसला लिया था. कर्नाटक: राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से विधानसभा में शुक्रवार को दोपहर डेढ़ बजे से पहले बहुमत साबित करने को कहा है. कर्नाटक के बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदुरप्पा ने गुरुवार की रात बेंगलुरु के विधानसभा में ही नींद ली. फ्लोर टेस्ट की मांग करते हुए बीजेपी विधायकों ने पूरी रात विधानसभा में ही धरना देने का फैसला लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here