Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में अब बदल जाएगी होटलों की चेक इन टाइमिंग…

हिमाचल में अब बदल जाएगी होटलों की चेक इन टाइमिंग…

47
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश में होटलों की चेक इन टाइमिंग बदलने जा रही है। प्रदेश सरकार ने दोपहर 12 बजे की चेक इन टाइमिंग को दो बजे करने के लिए आम जनता से सुझाव और आपत्तियां आमंत्रित की हैं। सरकार ने राजपत्र में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास और पर्यटन व्यवसाय रजिस्ट्रीकरण (संशोधन) नियम 2019 प्रकाशित किए हैं।

होटलों की टाइमिंग बदलने के साथ ही बुकिंग रद्द करवाने पर एडवांस काटने के नियम भी सरकार बदलने जा रही है। इन दोनों मामलों पर जनता से एक माह के भीतर सुझाव और आपत्तियां दर्ज करने को कहा गया है। अगर इस अवधि के दौरान कोई सुझाव-आपत्ति दर्ज नहीं हुई तो नए नियम लागू कर दिए जाएंगे। सुझाव-आपत्तियां आने पर विभागीय चर्चा करने के बाद इन्हें सरकार के समक्ष पेश किया जाएगा।

वर्तमान में प्रदेश के होटलों में चेक इन टाइम और चेक आउट टाइम दोपहर बारह बजे है। सरकार ने अब चेक इन टाइम (आगमन समय) में बदलाव करने का फैसला लिया है। इसके तहत चेक इन टाइम को दोपहर 12 बजे से बदलकर दोपहर दो बजे करने का प्रस्ताव है। इससे होटल प्रबंधन को नए अतिथि के लिए कमरा तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर बड़े होटलों की टाइमिंग से भी मेल हो जाएगा। उधर, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास और पर्यटन व्यवसाय रजिस्ट्रीकरण (संशोधन) नियम 2019 के तहत होटलों की बुकिंग रद्द करवाने पर कटनी वाली एडवांस राशि के लिए भी नियम बदलने की तैयारी की है। अब होटल पहुंचने की तारीख और समय से 15 दिन पहले होटल बुकिंग रद्द करवाने पर एडवांस दी गई राशि में से दस फीसदी राशि काटी जाएगी।

सात दिन पहले बुकिंग रद्द करवाने पर 25 फीसदी, 48 घंटे पहले 50 फीसदी और 24 घंटे पहले बुकिंग रद्द करवाने पर 60 फीसदी राशि काटी जाएगी। वर्तमान में 30 दिन पहले बुकिंग रद्द करवाने पर पांच फीसदी राशि काटी जाती है। 16 से 29 दिनों के दौरान बुकिंग रद्द करवाने पर 10 फीसदी, 8 से 15 दिनों के दौरान बुकिंग रद्द करवाने पर 20 फीसदी, चार दिन पहले बुकिंग रद्द करवाने पर 80 फीसदी राशि काटी जाती है। बुकिंग वाले दिन ही होटल की बुकिंग रद्द करवाने पर कोई पैसा नहीं दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here