Home राष्ट्रीय आजम खान की पहली माफी अनसुनी की गई लोकसभा में मांगनी पड़ी...

आजम खान की पहली माफी अनसुनी की गई लोकसभा में मांगनी पड़ी दो बार माफी..

46
0
SHARE

बीजेपी सांसद रमा देवी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में रामपुर से सपा सांसद आजम खान ने आज सदन में एक बार नहीं दो बार माफी मांगी. उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि चेयर के प्रति उनकी भावना गलत नहीं थी लेकिन अगर फिर भी उन्हें लगता है कि उन्होंने गलत बोला तो इसके लिए वह माफी मांगते हैं.

सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही आजम खान ने कहा, ” जो बात आपके समक्ष मेरे संबंध में आई है. मेरी कोई भी भावना चेयर के प्रति न थी न हो सकती है. मैं दो बार संसदीय कार्यमंत्री रहा हूं. चार बार मंत्री रहा हूं, नौ बार विधायक रहा हूं और राज्यसभा सदस्य भी रहा हूं. मेरे भाषण और आचरण को पूरा सदन जानता है. इसके बावजूद भी अगर चेयर को ऐसा लगता है कि मुझसे कोई गलती हुई है तो मैं क्षमा चाहता हूं. रमा देवी मेरी बहन जैसी हैं.”

इसके बाद स्पीकर ने रमा देवी से माफी पर टिप्पणी मांगी तो उन्होंने कहा शोर के कारण वह सुन नहीं पाईं. इसके बाद अखिलेश यादव अपनी सीट से उठे और कहा कि आजम खान को जो कहना था कह चुके हैं. लेकिन स्पीकर ने फिर आजम खान से माफी मांगने को दोबारा कहा और इस तरह उन्हें दूसरी बार भी माफी मांगनी पड़ी.

आजम की माफी मांगने के बाद बीजेपी सांसद रमा देवी ने कहा कि सदन में आजम खां ने जो कहा कि उसको पूरे देश ने सुना है. मैं इस तरह की बात सुनने के लिए सदन में नहीं आई हूं. इनकी तो आदत बिगड़ी हुई है. रमा देवी ने अखिलेश यादव से सभी सवाल किया कि आप उनका साथ क्यों दे रहे हैं.

आज सदन की कार्रवाही शुरू होने से पहले आजम खां और अखिलेश यादव ने लोकसभा स्पीकर के साथ बैठक की थी. आजम खान के माफी मांगने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन सभी का है और यह सभी के समर्थन से चलता है. इसके साथ ही उन्होंने हिदायत दी कि सदस्यों को संसद की गरिमा को प्रभावित करने वाली भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

बता दें कि लोकसभा में शुक्रवार को भारी हंगामा और आजम खान पर कार्रवाई की मांग के बाद स्पीकर ओम बिरला ने इस मुद्दे को लेकर सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी. इस बैठक में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी, जयदेव गल्ला, सुप्रिया सुले और अन्य नेता मौजूद थे. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि विपक्ष के नेता और लोकसभा स्पीकर बैठक के दौरान इस बात पर सहमत हुए कि समाजवादी पार्टी नेता आजम खान को बीजेपी सांसद रमा देवी पर विवादित टिप्पणी को लेकर माफी मांगनी चाहिए. अगर आजम खान ऐसा नहीं करते हैं तो स्पीकर कार्रवाई कर सकते हैं. रमा देवी पहले ही उनकी सदस्यता को पांच साल के लिए खत्म करने की मांग की थी.

25 जुलाई को लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा चल रही थी. इस बहस के दौरान बीजेपी सांसद रमा देवी रमा देवी सदन की अध्यक्षता कर रहीं थीं. इसी दौरान आजम खान ने उनको लेकर विवादास्पद टिप्पणी की थी. आजम के टिप्पणी के बाद ही सदन के अंदर और बाहर हंगामा होने लगा. सभी महिला सांसदों ने एक सुर में माफी मांग की और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here