Home हेल्थ एसिडिटी को दूर करती है वनीला आइसक्रीम जानें फायदे…

एसिडिटी को दूर करती है वनीला आइसक्रीम जानें फायदे…

39
0
SHARE

जब भी आप किसी पार्टी में जाते हैं तो वहां आइसक्रीम देखकर खुद को रोक नहीं पाते. आइसक्रीम खाना सभी को पसंद होता है. ऐसे ही पार्टी में खाने के बाद पेट भारी-भारी सा लगता है जिसके कारण बाद में एसिडिटी और हार्टबन जैसा फील होता है. इसके लिए आप स्कूप वैनिला आईसक्रीम खा सकते हैं. क्योंकि वैनिला आईसक्रीम कोल्ड मिल्क का वैकल्पिक रूप है, जो नैचुरल तरीके से एसिडिटी को कम करता है.

वैसे तो कई अध्ययन ये बताते हैं कि दूध से बनी चीजें एसिडिटी को बढ़ाते है लेकिन खुद दूध बहुत ही असरदार एन्टासिड का काम करता है. इसलिए खाना खाने के बाद कोई और मिठाई खाना सही नहीं होता है. दूध कैल्शियम और प्रोटीन का स्रोत होने के कारण मेटाबॉलिज़्म के बाद शरीर में अतिरिक्त एसिड के उत्पादन को रोककर एसिडिटी होने से बचाता है. ऐसे ही काला नमक भी बदहजमी को दूर करने में करता है मदद.

जब भी आपका पेट भरी लगे उस वक्त आप एन्टासिड में टैबलेट या पिल्स न लेकर एक स्कूप वैनिला आईसक्रीम लें. जो आपके मन के साथ पेट को भी शांत करेगा. इसमें दूसरे फ्लेवर वाले आईसक्रीम की तुलना में शुगर भी कम होता है. डॉ. बीना जावेरी, कंसल्टेंट गाइनोकॉलोजिस्ट एण्ड लैप्रोस्कॉपिक सर्जन, कोहिनूर हॉस्पिटल, मुम्बई के का कहना है कि प्रेगनेंट महिलायें भी एसिडिटी होने पर खाने के बाद एक स्कूप वैनिला आईसक्रीम ले सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here