Home मध्य प्रदेश मानसून भले ही 13 दिन की देरी से पहुंचा, लेकिन 12 दिन...

मानसून भले ही 13 दिन की देरी से पहुंचा, लेकिन 12 दिन की झमाझम ने पूरा कर दिया सीजन की बारिश का 91% काेटा..

48
0
SHARE

मानसून ने इस बार 15 जून के बजाय 28 जून को शहर में अामद दी। यानी 13 दिन लेट। इसके बाद भी शहर बारिश से तरबतर हो गया। अब तक कुल 12 दिन ऐसी झमाझम हुई की सीजन की कुल बारिश का 91 फीसदी काेटा हो गया। सीजन में मानसून पहुंचने के पहले दिन से लेकर अब तक जून में 2, जुलाई में 7 अाैर अगस्त में 3 दिन मिलाकर, कुल 12 दिनाें में 790.4 मिमी बारिश हुई।

इस बार तीन साल बाद शहर में मानसून मेहरबान हाे सका है। पिछले दाे साल लगातार सीजन की बारिश का काेटा पूरा नहीं हाे सका था। शहर में इसका सबसे ज्यादा असर बड़े तालाब पर भी पड़ा था। भाेपाल में अब तक 986.2 मिमी बारिश हाे चुकी है। यह अब तक की सामान्य बारिश से 70 फीसदी ज्यादा अाैर सीजन की कुल बारिश 1086.6 से सिर्फ 100 मिमी कम है। वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि सीजन में बने तीन बड़े मानसूनी सिस्टमाें की वजह से इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है।

बेहतर बारिश से तर हाे रहे शहर में अाने वाले दिनाें में बारिश के अाैर दाैर अभी अा सकते हैं। संभावना यह है कि सीजन के काेटे से ज्यादा बारिश हाे सकती है। यदि एेसा हुअा ताे यह तीन साल बाद हाेगा। इससे पहले 2016 में सीजन के काेटे से करीब 400 मिमी ज्यादा बारिश हुई थी। माैसम विशेषज्ञ एसके नायक का कहना है कि अभी अगस्त बीतने में 19 दिन अाैर सितंबर पूरा बाकी है। इन 49 दिनाें में कम से कम 250 मिमी बारिश हाेने का अनुमान है। माैसम विभाग द्वारा तय मापदंडाें के अनुसार 650 मिमी बारिश के अांकड़े काे भारी बारिश की श्रेणी में गिना जाता है। 6 जुलाई काे बंगाल की खाड़ी में बने लाे प्रेशर एरिया बना जिसके चलते तेज बारिश हुई। 26-27 जुलाई काे फिर बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना।
7 अगस्त काे अाेडिशा से बंगाल की खाड़ी में अवदाब यानी डीप डिप्रेशन बना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here