Home फैशन स्वस्थ बालों के लिए जरुरी है अच्छी और बुरी बातें जानना..

स्वस्थ बालों के लिए जरुरी है अच्छी और बुरी बातें जानना..

49
0
SHARE

अपने बालों को हमेशा हेल्दी व चमकदार रखने के लिए कुछ बातिन का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है.  बालों के लिए कुछ अच्छी टिप्स और उनके साथ ये भी जानना जरुरी है कि बालों के लिए बुरा क्या हो सकता है. आइए जानते हैं बेस्ट हेयर केयर टिप्स  के बारे में.

कुछ लोग बालों में तेल नहीं लगाते हैं. जबकि मजबूत बालों के लिए तेल सबसे जरूरी होता है. हेल्दी हेयर के लिए सप्ताह में कम से कम 3 बार तेल लगाना जरूरी होता है. बालों में तेल लगाना ही काफी नहीं है बालों के जड़ों की मसाज भी जरूरी है.हेयर फॉल से बचने के लिए बालों की सफाई बेहद जरूरी होती है. रोजाना शैम्पू करने से बालों की सफाई हो जाती है ऐसा मानना गलत है. शैम्पू करने के बाद बालों को ठीक से साफ करने के लिए कंघी करना बेहद जरूरी है. तेजी से बाल बढ़ाने के लिए यह जरूरी होता है.

रोजाना की देखभाल के साथ बालों के लिए डाइट की भी जरूरत होती है. अगर आप अपने बालों जड़ से मजबूत रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, नट्स, मछली, बेरीज और अंडे शामिल करना चाहिए. अंडे व हरी सब्जियों में प्रोटीन और विटामिन पर्याप्त होते हैं.

हर महिला चाहती है उसके बाल चमकते रहें. लेकिन ट्रिमिंग को लेकर आलस करती है. चमकते बालों के लिए 2 से 3 महीने के बीच में एक बार बालों को ट्रिम जरूर कराएं. बालों की मजबूती और तेजी से बढ़ने के लिए ट्रिमिंग जरूरी होती है.

एक्सरसाइज से शरीर ही फिट नहीं रहता बल्कि बालों को भी मजबूती मिलती है. रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर सकती हैं तो योग जरूर करें. इससे बाल मजबूत होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं. रोजाना की कुछ बातें जो बालों की देखभाल में बुरा प्रभाव डालती है. अगर आप इन पांच बातों को ध्यान में रखती हैं, तो बालों की मजबूती और चमक बनी रहती है.

बढ़ते प्रदूषण ने बालों के लिए नई चुनौती दी है. ऐसे में धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बालों को बहुत नुकसान होता है. तेज धूप में घंटों रहना भी बालों के लिए ठीक नहीं होता है. इनकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. घर से बाहर निकलते वक्त इन बातों को ध्यान में रखें और अपने बालों को खराब होने से बचाएं. बदलती जीवनशैली में जंग फूड अपनी जगह बना चुके हैं. लेकिन बालों की चिंता अगर आपको है तो इनका सेवन कम से कम करें. इनकी वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं.

अगर आपकी जिंदगी में तनाव बहुत ज्यादा है तो बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. रोजाना के तनाव को कम करने के लिए कुछ उपाय जरूर करें. नियमित एक्सरसाइज के साथ योग और ध्यान भी आपकी मदद कर सकते हैं.

हेयर कलर का चलन बहुत ज्यादा है. इसे मना भी नहीं किया जा सकता है. लेकिन हेयर कलर जब भी कराएं केमिकल वाले हेयर कलर से परहेज करें. नेचुरल हेयर कलर प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं उनका इस्तेमाल कम नुकसान पहुंचाता है.कुछ लोग कॉस्मेटिक हेयर ट्रीटमेंट कराते हैं. लेकिन यह बालों के लिए बहुत नुकसानदेह होता है. इससे बाल कमजोर होने के साथ तेजी से झड़ने लगते हैं. हेयर ट्रीटमेंट के लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से संवाद जरूर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here