Home हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज से, नशाखोरी और धारा-118 पर गूंजेगा सदन…

विधानसभा का मानसून सत्र आज से, नशाखोरी और धारा-118 पर गूंजेगा सदन…

54
0
SHARE

हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार दोपहर बाद दो बजे से शुरू हो रहा है। इस सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं। 31 अगस्त तक चलने वाले इस सत्र में 11 बैठकें होंगी। सत्र के  दौरान सदन में नौ सौ से ज्यादा सवाल गूंजेंगे। सदन नशा तस्करी, कानून-व्यवस्था, बस हादसों, धारा-118, विभागों में रिक्तियों, तबादला नीति, कर्मचारियों का नियमितीकरण जैसे मुद्दों पर गरमाएगा।

सोमवार को पहले दिन 62 तारांकित और 28 अतारांकित सवाल लगाए जाने प्रस्तावित हैं। सत्र की शुरुआत रेणुका के कांग्रेस विधायक विनय कुमार के जलरक्षकों के नियमितीकरण पर पूछे गए सवाल से हो सकती है।
विधायकों की ओर से पहले दिन हिमाचल में नई पंचायतों के गठन, बाहरी प्रदेशों के लोगों को भूमि आवंटित करने, केेंद्रीय सहायता प्राप्त करने, बस हादसे रोकने, विधायक- सांसद निधि से लंबित कार्यों, इन्वेस्टर मीट की तैयारियों, चिट्टा तस्करों पर कार्रवाई जैसे मुद्दों पर प्रश्नकाल में सवाल पूछे जाने की तैयारी है।

मानसून सत्र की शुरुआत शोकोद्गार से होगी। विधानसभा के पूर्व सदस्य पंडित शिव लाल, चौधरी विद्या सागर और शिव कुमार उपमन्यु के निधन पर शोक प्रस्ताव रखे जाएंगे। प्रश्नकाल के बाद सीएम जयराम ठाकुर वर्तमान सप्ताह की शासकीय सूची के बारे में भी वक्तव्य देंगे। इसके बाद राज्यपाल से मंजूर छह विधेयक पटल पर रखे जाएंगे। प्रशासनिक ट्रिब्यूनल के कर्मचारियों को हाईकोर्ट शिफ्ट करने का अध्यादेश भी सदन में रखा जाएगा।

पार्किंग समस्या पर शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह और कसुम्पटी के भाजपा विधायक अनिरुद्ध सिंह ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाएंगे। वे प्रस्ताव करेंगे कि शिमला शहर के उपनगरों खलीनी, विकासनगर, टुटू, संजौली, न्यू शिमला, भट्ठाकुफर, ढली, कसुम्पटी आदि क्षेत्रों में पार्किंग और अवैध पार्किंग की समस्या से होने वाली दुर्घटनाओं के कारण उत्पन्न स्थिति की ओर शहरी विकास मंत्री का ध्यान आकर्षित किया जाए। इस पर मुख्यमंत्री जवाब दे सकते हैं। नियम -130 के तहत विधायक राकेश जम्वाल चर्चा मांगेंगे कि सदन जल परिवहन नीति पर विचार करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here