Home स्पोर्ट्स विराट कोहली बने टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान..

विराट कोहली बने टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान..

53
0
SHARE

टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 257 रन से हराकर टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया. दूसरे टेस्ट में मिली जीत विराट कोहली के लिए बेहद खास है क्योंकि वह अब धोनी को पछाड़कर टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं. पहले टेस्ट में जीत के साथ विराट कोहली ने धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी.

विराट कोहली 48 टेस्ट में कप्तानी करते हुए टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने हैं. विराट कोहली के नाम 48 टेस्ट में 28 जीत दर्ज हैं. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को 10 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया की जीत का औसत 58.33 फीसदी रहा है.

वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 60 मैचों में कप्तानी की थी. धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया को 60 में से 27 टेस्ट में जीत मिली, जबकि 18 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया की जीत का औसत 45 फीसदी रहा था.

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में सौरव गांगुली तीसरे नंबर पर हैं. गांगुली ने 47 टेस्ट में कप्तानी करते हुए 21 में जीत दिलाई. गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया को 13 टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 15 टेस्ट ड्रॉ रहे. गांगुली के कप्तान रहते टीम इंडिया की जीत का औसत 42.86 फीसदी था.करीब 10 साल तक ग्रीम स्मिथ दक्षिण अफ्रीका का कप्तान रहे और इस दौरान वह दुनिया के सबसे सफल कप्तान बनने में कामयाब हुए. ग्रीम स्मिथ के नाम एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा 8659 रन, सबसे ज्यादा 25 शतक और सबसे ज्यादा 53 जीत दर्ज हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here