Home Bhopal Special ब्लैक बक को खिलाई चिप्स भरना पड़ा 2000 जुर्माना…

ब्लैक बक को खिलाई चिप्स भरना पड़ा 2000 जुर्माना…

42
0
SHARE

वन विहार में अब फास्ट फूड और जंक फुड पर्यटक नहीं ले जा सकेंगे। पार्क के अंदर स्थित कियोस्क पर जो भी फास्ट फूड मिलेगा, उसे वहीं खाकर खत्म करना होगा। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि  हाल ही में एक पर्यटक ब्लैक बक को चिप्स खिलाते पकड़ा गया था। प्रबंधन ने उससे 2 हजार रुपए जुर्माने के रूप में वसूले। हालांकि पर्यटक द्वारा माफी मांगने के बाद उसके खिलाफ प्रकरण दर्ज नहीं कराया गया।  गौरतलब है कि एक साल में वन विहार में विभिन्न मामलों में 835 पर्यटकों पर जुर्माना लगाया गया। इनसे करीब साढ़े 14 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया।

वन विहार में वन्य प्राणियों के साथ  छेड़छाड़ करने के मामले में 100 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक का जुर्माना और वन्य प्राणी अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज होने पर 6 माह तक के कारावास या दोनों का प्रावधान है।

वन विहार प्रबंधन का कहना है कि अभी तक वन प्राणियों को पत्थर मारने और शोर करने के मामले में सबसे ज्यादा जुर्माने की कार्रवाई की गई है। इसके बाद प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश करने, वाहन को 40 की स्पीड से अधिक तेज चलाने, हार्न बजाने और खुले में शौच करने जैसे प्रकरणों में जुर्माना वसूला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here