Home राष्ट्रीय हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव..

हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव..

33
0
SHARE

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, एमपी, मेघालय, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में 64 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान कराए जाएंगे. 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव के लिए 27 सितंबर को नोटिफिकेश जारी किया जाएगा. नामांकन की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर है. दोनों ही राज्यों में एक चरण में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और गोंदिया में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों से अपील की कि वह प्लास्टिक का इस्तेमाल चुनाव में नहीं करें. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनिल अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों को क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी चुनाव आयोग ने आज महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा की. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभाओं का 5 साल का कार्यकाल 2 नवंबर और 9 नवंबर को समाप्त हो रहा है. थोड़ी देर में तारीखों का एलान किया जाएगा.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चुनाव की घोषणा से ठीक पहले चंडीगढ़ में कहा कि केंद्र सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि NRC एक राष्ट्रीय मुद्दा है और इसे हरियाणा सहित अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा. अन्य देशों के नागरिकों को बिना अनुमति के यहां रहने का कोई अधिकार नहीं है.

चुनाव आयोग अब से कुछ देर बाद हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का एलान करेगा. इसी के साथ दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है. इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. विपक्षी दलों के सामने सबसे बड़ी चुनौती बीजेपी के विजयी रथ को रोकना है. वहीं बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में वापसी के लिए जोर-शोर से प्रचार में जुटी है.

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ी थी. उस वक्त बीजेपी 122 सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. 2014 के चुनाव में कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं. यहां साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला था. तब बीजेपी राज्य में 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. उस समय राज्य में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को पिछले चुनाव में यहां 19 सीटें मिली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here