Home मध्य प्रदेश राज्य में औसत बारिश का 6 साल का रिकॉर्ड टूटा…

राज्य में औसत बारिश का 6 साल का रिकॉर्ड टूटा…

38
0
SHARE

मध्य प्रदेश में बारिश का 6 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 2013 में सीजन में सामान्य से 37% ज्यादा बारिश हुई थी, जबकि इस बार अब तक 39% ज्यादा बारिश हो चुकी है। गुरुवार को सुबह से बादल छाए और 11 बजे के बाद एक घंटे तक झमाझम बारिश ने राजधानी को एक बार फिर से तर कर दिया। वहीं डिंडौरी में एक ऑटो चालक उफनते नाले में गह गया।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बारिश के लिए जरुरी माने जाने वाले मानसूनी सिस्टम लगातार बनते रहे। इस बार अगस्त में मानसून ब्रेक की स्थिति नहीं बनी। इस वजह से लगातार और रिकार्ड बारिश हुई। 90 दिन बीते फिर भी सक्रिय है मानसून
58 साल पहले सितंबर में बने थे ऐसे हालात
75 दिन तक इस सीजन में हुई बारिश

पन्ना में तेज बारिश के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। यहां पर कई पुल-पुलिया और रपटों के ऊपर से पानी बह रहा है। यहां पर आवागवन ठप हो गया।  पन्ना से गढ़ी पड़रिया का सड़क संपर्क टूट गया है। गढ़ी पड़रिया पुल के ऊपर लगभग 4 फीट पानी आ गया है। गढ़ीपड़रिया की आदिवासी बस्ती में भी पानी घुस गया है। पानी बढ़ते देख गांव में दहशत है। गांव में कई जगह पानी घुसने की आशंका जताई गई है।

इधर, डिंडौरी जिले में लगातार बारिश के कारण बजाग सहित करंजिया क्षेत्र में बाढ़ का पानी पुल के ऊपर से बह रहा है। तेज बहाव के चलते करंजिया के गोपालपुर इलाके में तीन युवक बाइक सहित बह गए किसी तरह तैरकर युवकों ने अपनी जान बचाई। वहीं एक ऑटो चालक ऑटो सहित बह गया। उसका अभी कोई पता नहीं चला है, जबकि कुछ ही दूरी पर उसका ऑटो मिल गया है। वहीं गुरुवार को उफनते बिजासन नदी में जान जोखिम में डालकर बच्चे सहित ग्रामीण नदी पार कर रहे हैं। प्रशासन ने इसका कोई पुख्ता इंतजाम नही किया है, इन इलाकों में बाढ़ के कारण आवागमन ठप हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here