Home राष्ट्रीय छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में कांग्रेस 6 हजार से ज्यादा वोटों से आगे,...

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में कांग्रेस 6 हजार से ज्यादा वोटों से आगे, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में बीजेपी को अच्छी बढ़त..

26
0
SHARE

: छत्तीसगढ़, केरल, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का मतदान 23 सितंबर को हुआ था जिनकी मतगणना जारी है. चुनाव आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा, उत्तर प्रदेश के हमीरपुर, केरल के पाला और त्रिपुरा के बधरघाट में उपचुनाव के लिए मतदान कराया गया था. बता दें कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में 60.1 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

वहीं, हमीरपुर विधानसभा सीट के लिए सोमवार को हुए उपचुनाव में 51 प्रतिशत मतदान हुआ था. केरल के पाला विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव में 13 उम्मीदवार उतरे हैं. यहां पूर्व वित्त मंत्री एवं केरल कांग्रेस (एम) के नेता केएम मणि के निधन के चलते उपचुनाव की जरूरत पड़ी.छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा से कांग्रेस(वोट-21724) आगे, बीजेपी (वोट-14797) दूसरे नंबर परत्रिपुरा के भद्रघाट से बीजेपी आगे (वोट-16848) आगे, सीपीएम  (वोट-12045) दूसरे नंबर पर  केरल के पाला से एनसीपीए-एलडीएफ गठबंधन (वोट-34591) आगे, कांग्रेस-यूडीएफ (वोट-30873) गठबंधन दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश के हमीपुर से बीजेपी(वोट-21597) आगे, सपा (वोट-16888) दूसरे नंबर पर

  • छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट से कांग्रेस आगे
  • त्रिपुरा की भद्रघाट से बीजेपी आगे
  • केरल के पाला से एनसीपी आगे
  • उत्तर प्रदेश के हमीरपुर से बीजेपी आगे
  1. छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट से कांग्रेस आगे
  2. त्रिपुरा की भद्रघाट से बीजेपी आगे
  3. केरल के पाला से एनसीपी आगे
  4. उत्तर प्रदेश के हमीरपुर से बीजेपी आगे
उत्तर प्रदेश के हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में नौ प्रत्याशी हैं, जिनमें भाजपा से युवराज सिंह, कांग्रेस से हरदीपक निषाद, सपा से मनोज कुमार प्रजापति और बसपा से नौशद अली हैं. हमीरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या के एक मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद उन्हें विधानसभा सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था. इसी वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जाना आवश्यक हुआ.
छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी. मंडावी जब लोकसभा चुनाव के दौरान इस वर्ष नौ अप्रैल को चुनाव प्रचार पर निकले थे तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर उनके वाहन को उड़ा दिया था. विधायक मंडावी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है. अधिकारियों ने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मतगणना स्थल पर मोबाईल, कैलकुलेटर, कैमरा या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित है.
चुनाव अधिकारियों के मुताबिक ईवीएम से गणना पूर्ण होने के बाद कोई भी पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना कर मिलान किया जायेगा. इन पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीन का चयन लॉटरी पद्धति के जरिए किया जाएगा. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की जाएगी. इसके बाद सभी 273 मतदान केंद्रों के ईवीएम में डाले गये मतों की गणना होगी. मतगणना कुल 14 टेबलों में 20 चक्रों में होगी.
चुनाव अधिकारियों ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि 23 सितंबर को दन्तेवाड़ा क्षेत्र के एक लाख 88 हजार 729 मतदाताओं में से 60.59 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया.
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर 23 सितम्बर को हुए उपचुनाव की मतगणना शुक्रवार को होगी. इसके साथ ही क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे नौ उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो जाएगा. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि दन्तेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 273 मतदान केंद्रों पर 23 सितम्बर को मतदान सम्पन्न हुआ था, जिसकी मतगणना 27 सितम्बर को सुबह आठ बजे से मतगणना केन्द्र डाइट परिसर दंतेवाड़ा में की जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here