Home प्रादेशिक महिला सशक्तिकरण को दी जा रही सर्वोच्च प्राथमिकताः मुख्यमंत्री….

महिला सशक्तिकरण को दी जा रही सर्वोच्च प्राथमिकताः मुख्यमंत्री….

19
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने आज घनाहट्टी में आयोजित महिला सम्मेलन के अवसर पर शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत 24 ग्राम पंचायतों के 72 महिला मंडलों को विकासात्मक गतिविधियों के लिए विधायक विकास निधि से 20-20 हजार रुपये के चैक प्रदान किए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण को सदैव सर्वोच्च प्राथमिकता दी है, क्योंकि महिलाएं समाज का महत्वपूर्ण आधार स्तम्भ हैं। सरकार ने सदा उन्हें मान-सम्मान, स्वतंत्रता तथा दर्जा देने के प्रयास किए हैं। महिलाओं को जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर प्रदान किए गए हैं तथा यह संतोषजनक है कि आज वे हर क्षेत्र में आगे हैं तथा राष्ट्र की प्रगति एवं विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।
मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने विभिन्न ग्राम पंचायतों के लोगों की मांग पर शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की चनोग पंचायत के पोआबा-का-चौंरा में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में शैक्षणिक संस्थान खोलने के लिए किसी भी प्रकार की वित्तीय बाधाएं नहीं हैं तथा युवाओं को उत्कृष्ट शैक्षिक सुविधाएं प्रदान करना उनकी प्राथमिकता है। इन्हीं प्रयासों के कारण आज हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य है। इसी तरह राज्य सरकार ने लोगों को उनके घरद्वार के समीप गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य संस्थान खोले हैं। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि आज प्रदेश के स्वास्थ्य मानक अन्य राज्यों से कहीं बेहतर हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र को राज्य में विकास के आदर्श के तौर पर विकसित किया गया है जहां हर वर्ग व क्षेत्र को अतिरिक्त प्राथमिकता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान शिमला ग्रामीण में तीन डिग्री कॉलेज, एक पॉलिटेकनिक कॉलेज, एक ललित कला कॉलेज तथा महिलाओं के लिए क्षेत्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण संस्थान के अतिरिक्त 10 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं, 9 उच्च, 10 माध्यमिक तथा 15 प्राथमिक पाठशालाएं खोली गई हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य सम्बन्धी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस अवधि में तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, विभिन्न उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा आयुर्वेदिक औषधालय खोले गए।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लोक गायक बबलू की संगीत एलबम का विमोचन भी किया।
हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण, स्वास्थ्य तथा शैक्षणिक संस्थान खोलने, पेयजल तथा सिंचाई सुविधाएं उपलब्ध करवाकर विभिन्न विकास उपलब्धियां हासिल की गई हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र की 41 पंचायतों के लिए 105 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्रदेश की सबसे बड़ी पेयजल आपूर्ति योजना लोकार्पित की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि सरकार की वचनबद्धता के अनुरूप सरकार युवाओं को सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के प्रचूर अवसर उपलब्ध करवा रही है ताकि अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें। इस सम्बन्ध में युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। यह सरकार का सतत प्रयास है कि पिछले पौने पांच वर्षों के दौरान हजारों युवाआें को रोजगार उपलब्ध हो सका है।
उन्होंने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के पंजीकृत महिला मंडलों की वित्तीय सहायता की मांग को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री सोहन लाल ने कहा कि महिला सम्मेलन आयोजन से शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं को सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि पिछले पौने पांच वर्षों के दौरान शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में तीव्र गति से चहुंमुखी विकास हुआ है जिससे लोगों की उम्मीदें और आकांक्षाएं पूरी हुई हैं।
शिमला ग्रामीण खंड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर शर्मा, खेल एवं सांस्कृतिक संघ घनाहटटी के अध्यक्ष श्री हरिचंद गुप्ता ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे और शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अभूतपूर्व विकास के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।
ग्राम पंचायत घनाहट्टी की प्रधान श्रीमती प्रभा वर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उनके द्वारा शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में करवाए गए चहुंमुखी विकास का उल्लेख किया और कहा कि उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए विशेष कार्य किया है।
पूर्व विधायक श्री तिलकराज, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं, महिला मंडल तथा अन्य संस्थाओं के लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here