Home राष्ट्रीय BJP की सत्ता और विपक्ष की साख दांव पर कांग्रेस के पास...

BJP की सत्ता और विपक्ष की साख दांव पर कांग्रेस के पास ICU से बाहर आने का मौका…

34
0
SHARE

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकारें हैं. और पिछले विधानसभा चुनावों में दोनों जगह कांग्रेस को मात देकर बीजेपी ने सरकार बनाई थी. ऐसे में जहां बीजेपी पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद में है. वहीं कांग्रेस खोई ज़मीन वापस लेने के लिए बेक़रार है. महाराष्ट्र में 288 सीटों पर मतदान हो रहा है. बीजेपी, शिवसेना का मुक़ाबला कांग्रेस, एनसीपी गठबंधन से है. बीजेपी 164 सीटों पर क़िस्मत आज़मा रही है. शिवसेना ने गठबंधन समझौते के तहत 126 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस एनसीपी गठबंधन की बात करें तो कांग्रेस 147 और एनसीपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

वहीं, हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. यहां मुख्य मुक़ाबला बीजेपी और कांग्रेस में ही है. दोनों प्रमुख दलों ने किसी भी दल से गठबंधन नहीं किया है. और सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल यानी INLD 81 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी बनने के बाद पहला विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही JJP भी पूरा ज़ोर लगा रही है. पुणे के शिवाजी नगर में एक बूथ पर कटी बिजली, मोमबत्ती में डाले जा रहे हैं वोट.  पूर्व टेनिस प्लेयर महेश भूपति और उनकी पत्नी लारा दत्ता ने बांद्रा (पश्चिम) में किया मतदान.

 अभिनेता आमिर खान ने बांद्रा (पश्चिम) में डाला वोट. उन्होंने कहा, ‘मैं महाराष्ट्र के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और मतदान करें.: सुबह 9 बजे तक हरियाणा में 8.73 फीसद और महाराष्ट्र में 5.46 फीसदी मतदान हुआ. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर साइकिल पर सवार होकर वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचे लातुर में भारी बारिश के बाद भी मतदान करने पहुंच रहे हैं लोग मुंबई शहर की 10 विधानसभा सीटों पर 9 बजे तक 5 फीसदी मतदान हुआ .दिव्यांग मतदाता व्हीलचेयर पर सवार होकर वोट डालने पहुचें  जननायक जनता पार्टी नेता दुष्यंत चौटाला और उनका परिवार ट्रैक्टर पर सवार होकर मतदान केंद्र पहुंचा. पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हो गया. अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक जारी रहेगा. जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें फगवाड़ा, जलालाबाद, दाखा और मुकेरियां शामिल हैं.

सोनीपत: ओलंपिक पदक विजेता और बड़ौदा से बीजेपी उम्मीदवार योगेश्वर दत्त ने डाला वोट. मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल: मुझे विश्वास है कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन लगभग 225 सीटों पर जीत हासिल करेगा, विपक्ष विश्वसनीयता खो चुका है और कहीं नहीं हैं. लोग मोदी जी और फड़नवीस जी के साथ हैं  बिहार में लोकसभा की एक सीट समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू गया.

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित चित्रकोट विधानसभा सीट में हो रहे उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रारंभ हो गया. हिसार: हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने यशोदा पब्लिक स्कूल के बूथ संख्या 103 पर अपना वोट डाला.

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एनडीटीवी इंडिया से कहा: अंडर करंट है, बढ़िया समर्थन मिल रहा है. हरियाणा में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है. मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसका पार्टी फैसला करेगी. रोहतक लोकसभा सीट हम इसलिए हारे क्योंकि मोदी लहर थी. बीजेपी ने 154 वादे किए थे एक भी पूरा नहीं किया, हर वर्ग नाराज़ है. चरखी दादरी निर्वाचन क्षेत्र के बलाली गाँव में मतदान केंद्र 128-129 पर मतदान जारी हैमतदान शुरु होने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बनें.

महाराष्ट्र में राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के तीन लाख से अधिक कर्मियों की तैनाती करके सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, जबकि हरियाणा में 75,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी लगाये गए हैं. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. भाजपा द्वारा किये गए चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उनके कैबिनेट सहयोगियों अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया. बीजेपी नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान खासतौर से जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए राष्ट्रवाद के मुद्दे को उठाया और विपक्ष को राष्ट्रीय सुरक्षा और करप्शन को लेकर निशाना बनाया. विपक्ष ने केंद्र और राज्यों में बीजेपी की सरकारों को अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर घेरने का कोशिश की.

हरियाणा में सत्ताधारी बीजेपी का मुकाबला विपक्षी कांग्रेस और नयी पार्टी ‘JJP’ के साथ है. राज्य में विधानसभा की 90 सीटें हैं. हरियाणा में 1.83 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं जिसमें 85 लाख महिलाएं और 252 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. राज्य में 19,578 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी ने 90 में से 75 सीटें जीतने का टारगेट तय किया है. राज्य में कई राजनीतिक दलों के 1,169 उम्मीदवार हैं चुनाव लड़ रहे. वर्तमान में राज्य विधानसभा में भाजपा के 48 विधायक हैं. इनेलो से टूटकर बनी दुष्यंत चौटाला की अगुवाई वाली जननायक जनता पार्टी  भी लोकसभा में हार के बाद अपनी संभावनाओं में सुधार की उम्मीद कर रही है. बसपा, आप, INLD-SAD गठबंधन, स्वराज इंडिया और लोकतांत्रिक सुरक्षा पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे हैं. हालांकि इनमें से कोई भी सभी 90 सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रहा.

17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होगा. बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास इनमें से करीब 30 सीटें हैं जबकि कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं और बाकी क्षेत्रीय दलों के पास गई थीं. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. अन्य राज्यों जहां उपचुनाव होगा उनमें पंजाब की 4 सीटें, केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 और अरूणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की 1-1 विधानसभा सीटें शामिल होंगी. उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना है क्योंकि BJP, BSP, SP और कांग्रेस ने सभी 11 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. पूर्व में इन सीटों में से 8 सीटें भाजपा और एक सीट भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पास थीं.

कांग्रेस राजस्थान में बीजेपी और उसके सहयोगी दल RLP से दो सीटें झटककर अपने बहुमत को मजबूत करने की उम्मीद कर रही है. राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के पास 106 सीटें हैं, जिसमें वे छह विधायक शामिल हैं जो हाल ही में BSP छोड़कर उसमें शामिल हुए थे. तमिलनाडु की विक्रवांदी और की नंगुनेरी विधानसभा सीटों पर अन्नाद्रमुक और द्रमुक के बीच रोचक मुकाबला है. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग पोकलोक कामरान विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जो कि उन तीन सीटों में से एक जहां राज्य में उपचुनाव हो रहा है. तमांग अका गोलाय सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के अध्यक्ष हैं जिसने भाजपा के साथ गठबंधन किया है. भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया गंगटोक से हमरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. छत्तसीगढ़ की नक्सल प्रभावित बस्तर जिले की चित्रकूट (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर भी आज ही मतदान होगा. इस सीट पर छह उम्मीदवार मैदान में हैं. यह सीट कांग्रेस विधायक दीपक बैज के लोकसभा के लिये चुने जाने के बाद खाली हुई थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here