Home राष्ट्रीय अटल भूजल योजना की शुरुआत कर बोले मोदी वाजपेयी जी सपना पूरा...

अटल भूजल योजना की शुरुआत कर बोले मोदी वाजपेयी जी सपना पूरा हुआ…

6
0
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर अटल भूजल योजना की शुरुआत की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने अटल टनल का भी उद्घाटन किया. दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत के दो रत्नों अटल बिहारी वाजपेयी, मदन मोहन मालवीय का जन्मदिन है. मनाली के पास एक गांव में आज हवन हो रहा है. जब मैं हिमाचल में रहता था तो अटल जी मनाली आते थे, तब अटल जी ने इस टनल पर काम करना शुरू किया था. तब मैंने नहीं सोचा था कि अटलजी के सपने को उनके नाम से ही जोड़ा जाएगा.
प्रधानमंत्री बोले कि करगिल के युद्ध के बाद सुरक्षा की दृष्टि से इस टनल का उपयोग काफी महत्वपूर्ण है. लेह-लद्दाख और करगिल का भी भाग्य इस टनल से बदल जाएगा. पानी के मुद्दे पर अटल बिहारी वाजपेयी ने काफी काम किया था

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां बताया कि 1996 में विश्वास मत का प्रस्ताव जब संसद में आया, तब जो अटलजी ने कहा था कि आजादी को 50 साल होने आए हैं, हम जयंती मनाने जा रहे हैं. आज देश की स्थिति क्या है, कई देश हमसे आगे बढ़ गए हैं. जो देश हमारे बाद जन्मे थे, वो भी आगे बढ़ रहे हैं. राष्ट्रपति जी के अभिभाषण में उन गांव का उल्लेख है, जहां पीने का पानी नहीं है. रक्षा मंत्री बोले कि अटल जी ने जो चिंताएं व्यक्त की थी, उन्हें हमारी सरकार पूरा कर रही है.

इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अर्थव्यवस्था का काफी हिस्सा भूजल पर निर्भर रहता है. भूजल का खूब दोहन हुआ है, लेकिन इसका पोषण नहीं हो पाया है. पीएम मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार इसको बचाने के लिए काम कर रही है. रक्षा मंत्री ने बताया कि रोहतांग टनल को बनाना अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था, उसका काम पूरा हो चुका है जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा. इस टनल का राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्व है. अब इस टनल को अटल टनल के नाम से जाना जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अटल भूजल योजना की शुरुआत की. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की. इसके तहत 8000 से अधिक गांवों में पीने का पानी पहुंचाया जाएगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी समेत कई दिग्गजों ने सदैव अटल स्मारक पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. आज अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के सदैव अटल स्मारक पहुंच गए हैं, यहां पर वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देंगे. पीएम मोदी के साथ अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत अन्य बड़े नेता मौजूद हैं. अमित शाह के अलावा राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, लालकृष्ण आडवाणी समेत बीजेपी के कई दिग्गज सदैव अटल स्मारक पर पहुंच चुके हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के सदैव स्थल पहुंच गए हैं. यहां बीजेपी के कई दिग्गज नेता मौजूद हैं, अब से कुछ देर में पीएम मोदी भी यहां पहुंचेंगे.

बुधवार सुबह भाजपा के कई बड़े नेता अटल स्थल पर पहुंचकर अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देंगे. पीएम मोदी, अमित शाह समेत अन्य नेता दिल्ली स्थित अटल स्थल पहुंचेंगे आज केंद्र सरकार अटल भूजल योजना की शुरुआत करने जा रही है. दिल्ली में इस योजना को लॉन्च किया जाएगा, मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट में इस योजना को मंजूरी मिली थी. 6000 करोड़ रुपये की इस स्कीम से 8350 गांव में पीने का पानी पहुंचाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ के लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति का अनावरण करेंगे. अटल बिहारी वाजपेयी 5 बार लखनऊ से सांसद रहे थे, योगी सरकार ने इस मूर्ति के लगाने का ऐलान किया था. इसके साथ ही पीएम मोदी आज अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की नींव भी रखेंगे.

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ लखनऊ में काफी विरोध प्रदर्शन हुआ था, ऐसे में आज सुरक्षा को बढ़ाया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जयंती है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में आज लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी के स्टैच्यू का अनावरण करेंगे. इसके अलावा आज केंद्र सरकार और भाजपा देश के कई हिस्सों में कार्यक्रमों का आयोजन करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here