Home धर्म/ज्योतिष कहां और कैसे देख सकेंगे आज सूर्य ग्रहण..

कहां और कैसे देख सकेंगे आज सूर्य ग्रहण..

8
0
SHARE

साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रह लग चुका है. सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजकर 36 मिनट तक रहेगा. इसकी अवधि कुल 5 घंटे 36 मिनट तक होगी यह सूर्य ग्रहण एक आग की अंगूठी की नजर आएगा. वैज्ञानिक इसे ‘रिंग ऑफ फायर’ का नाम दे रहे हैं. इस ग्रहण में सिर्फ सूरज का मध्य भाग ही छाया के क्षेत्र में आता है जबकि सूर्य के बाहर का क्षेत्र प्रकाशित रहता है. आइए जानते हैं यह सूर्य ग्रहण भारत समेत किन देशों में दिखेगा और इसे आप कहां देख सकते हैं.

भारतीय समय अनुसार, आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ होगा जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू होगी. सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी.

की रिपोर्ट के मुताबिक, यह सूर्य ग्रहण भारत समेत एशिया में ज्यादातर जगहों पर दिखेगा. इसके अलावा यह नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका और नॉर्थ-वेस्ट ऑस्ट्रेलिया में भी नजर आने वाला है. ब्रिटेन और नॉर्थ अमेरिका जैसे इलाकों में इस सूर्य ग्रहण का कोई असर नहीं होगा.

सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना सही नहीं माना जाता है. वैज्ञानिक भी इसे सनग्लासेस पहनकर देखने की राय देते हैं. हालांकि कई वेबसाइटों पर आप इस सूर्यग्रहण को अपने स्मार्टगैजट पर भी देख सकेंगे. श्रीलंका के एक एस्ट्रोनॉमी चैनल पर इसे देखने की सुविधा होगी. इसके अलावा स्पेस फोकस वेबसाइट के जरिए भी आप इस ग्रहण को ऑनलाइन देख सकेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here