Home स्पोर्ट्स गांगुली के हाथ आई BCCI की कमान डे-नाइट टेस्ट खेलकर भारत ने...

गांगुली के हाथ आई BCCI की कमान डे-नाइट टेस्ट खेलकर भारत ने रचा इतिहास..

4
0
SHARE

इस साल भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली का बीसीसीआई का अध्यक्ष बनना भारतीय क्रिकेट के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. सौरव गांगुली ने अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) का 33 महीने से चला आ रहा शासन भी खत्म हो गया.

सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का चीफ बनने के बाद ऐतिहासिक फैसला लेते हुए भारत में पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैचों का आयोजन करवाया जो सफल रहा. गांगुली ने कप्तान विराट कोहली से पहले बात की. इसके बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की भी सहमति के बाद टीम इंडिया ने अपनी धरती पर पहली बार दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद का क्रिकेट मैच खेला.

अपनी धरती पर पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को मात देकर इतिहास रच दिया. कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी. 47 साल के सौरव गांगुली को जुलाई में पद छोड़ना होगा, क्योंकि नए संविधान के प्रावधानों के तहत छह साल के कार्यकाल के बाद ‘विश्राम की अवधि’ अनिवार्य है, लेकिन भारतीय टीम के लिए उन्होंने एक के बाद एक बड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं.

डे-नाइट टेस्ट के सफल आयोजन के बाद सौरव गांगुली क्रिकेट के 4 बड़े देशों के बीच 2021 तक चार देशों की टूर्नामेंट कराने की योजना पर काम कर रहे हैं. बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली के मुताबिक साल 2021 में वर्ल्ड क्रिकेट की 4 टॉप टीमों के बीच वनडे सुपर सीरीज की शुरुआत होगी.

चार देशों के इस टूर्नामेंट में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टॉप 3 टीमें होंगी. इसके अलावा चौथी टीम की घोषणा फिलहाल नहीं हुई है. इस सीरीज का पहला सीजन भारत में खेला जाएगा. बता दें कि बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह व अन्‍य अधिकारियों की ईसीबी के अधिकारियों से लंदन में मुलाकात हुई है. इस बैठक के बाद गांगुली ने कहा कि ईसीबी के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं और बैठक अच्छी रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here