Home हिमाचल प्रदेश प्रदेश BJP नेताओं के बीच संतुलन बनाते दिखे शाह अनुराग को भी...

प्रदेश BJP नेताओं के बीच संतुलन बनाते दिखे शाह अनुराग को भी मिली तरजीह…

5
0
SHARE

जयराम सरकार के दो साल का कार्यकाल पूरा करने पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह प्रदेश के नेताओं के बीच संतुलन बनाते दिखे। शाह ने हिमाचल मूल के भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा और सीएम जयराम ठाकुर के साथ केंद्रीय कारपोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को भी शिमला दौरे के दौरान खास तरजीह दी। यही नहीं, सरकारी स्तर पर भी इस आयोजन में संतुलन बनने का प्रयास नजर आया। रिज, माल रोड समेत कई स्थानों पर सीएम जयराम ठाकुर के साथ-साथ नड्डा और अनुराग के भी कई होर्डिंग नजर आए।

रिज मैदान पर आयोजित रैली के दौरान एम्स और आयुष्मान भारत योजना के जरिये अमित शाह ने कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की तारीफ की तो ग्लोबल इन्वेस्टर मीट, जनमंच और दो महीने में 13 हजार करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग करने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की भी पीठ थपथपाई। जयराम के लिए तो शाह ने यह तक कह दिया कि वह खुद भी प्रदेश की सरकारों का हिस्सा रहे हैं, ऐसे में दो महीने में 13 हजार करोड़ का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह करने पर बधाई भी दी। इस दौरान केंद्र सरकार के आर्थिक विकास की बात कही लेकिन अनुराग का नाम न लेने की कमी को पीटरहॉफ में आयोजित ग्राउंड समारोह के दौरान पूरा कर दिया।

दावा किया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण व अनुराग ठाकुर के प्रयास से भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे पहले स्लो डाउन से उबरेगी। जाहिर है, सियासी पंडितों की नजर में यह एक पारखी नेता की खूबी है। विधानसभा चुनाव में पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल के हारने के बाद नई पीढ़ी की सरकार बनी तो पुराने पुरोधाओं की भौहें तिरछी हो गई थी। बाहर से सब ठीक भले था लेकिन अंदरखाने जयराम, नड्डा और धूमल-अनुराग गुट एक-दूसरे की काट निकालने में जुटे थे। लेकिन शुक्रवार को शाह अपने शिमला दौरे के दौरान ऐसी सभी संभावनाओं व आशंकाओं के बीच सभी नेताओं में संतुलन बनाने का प्रयास किया।पहली बार जयराम सरकार ने भी अनुराग को केंद्रीय नेता के तौर पर तवज्जो दी। अमित शाह और जगत प्रकाश नड्डा के अलावा जगह-जगह अनुराग ठाकुर की भी तस्वीर सरकारी होर्डिंग में लगाई गई। यही नहीं, कार्यक्रम के दौरान अनुराग को शाह के सामने बोलने का समय दिया गया। रैली के दौरान मंच पर अनुराग ठाकुर और अमित शाह के बीच की केमिस्ट्री भी दिखी।

दोनों के बीच वैसे तो मंच पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बैठे थे। लेकिन जयराम जब अपना भाषण पढ़ने गए तो अनुराग उठकर जयराम की सीट पर बैठ गए। इसके बाद कुछ मिनट तक शाह और अनुराग के बीच बातचीत होती रही। बातचीत तो दोनों ही जानते होंगे लेकिन शारीरिक हाव-भाव से सकारात्मक रुख ही देखने को मिला। कुछ ऐसा ही हुआ जब अनुराग के भाषण के दौरान जयराम और शाह के बीच भी गुफ्तगू होती रही।

प्रदेश सरकार के दो साल के कार्यक्रम में इस बार पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार नहीं पहुंचे। इस बार उनके रैली में न पहुंचने को लेकर तरह तरह की चर्चाएं होती रही। ग्लोबल इन्वेस्टर मीट और उससे पहले पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई रैली में शांता को बोलने का भी मौका नहीं मिला था। ऐसे में कुछ सियासी पंडित उनकी गैर मौजूदगी को इससे भी जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि पार्टी के नेताओं का कहना था कि उन्हें न्योता दिया गया था लेकिन स्वास्थ्य कारणों के चलते वह रैली में नहीं पहुंच पाए। मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय नड्डा के बाईं ओर बैठे थे तो इस बीच इन दोनों खूब गपशप होती रही। जयराम ठाकुर के भाषण के दौरान भी दोनों बातचीत करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here