Home Una Special बेटी बचाओ अभियान से सुधरा लिंगानुपात…

बेटी बचाओ अभियान से सुधरा लिंगानुपात…

7
0
SHARE

ऊना। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तहत महिला एवं बाल विकास निदेशालय की ओर से शुक्रवार को पुलिस लाइन झलेड़ा में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एवं सहकारिकता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि भारतीय संविधान में प्रत्येक नागरिक को समानता का अधिकार प्राप्त है। संविधान में व्यवस्था है कि समाज का प्रत्येक वर्ग एक समान रूप से आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि संविधान द्वारा प्रदान किए गए अधिकार सभी के लिए समान रूप से लागू होते हैं। अगर आज शिक्षा, व्यवसाय, खेलकूद, स्वरोजगार आदि विभिन्न क्षेत्रों में नजर दौड़ाई जाए तो देखेंगे कि आज लड़कियां लड़कों से भी आगे निकल रही हैं।

उन्होंने कहा कि लिगांनुपात की बात की जाए तो पूर्व में जिला ऊना के आंकड़े बहुत चिंताजनक थे। लेकिन आज बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के सफल क्रियान्वयन से लिंगानुपात में काफी सुधार आया है और यह प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिला प्रशासन द्वारा कई अनूठे प्रयोग किए गए। इसके तहत बेटियों वाले परिवारों को सम्मानित करने के लिए डीसी कार्ड जारी करने की योजना शुरू की गई। डीसी कार्ड धारक परिवार को किसी भी सरकारी कार्यालय में संपर्क करने पर प्राथमिकता दी जाती है। इसके साथ-साथ बेटी के नाम पर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के बोर्ड लगवाने के लिए दुकानदारों को प्रोत्साहित भी किया गया। उन्होंने कहा कि लिगांनुपात को बढ़ाने के लिए किए गए प्रयासों के लिए प्रशासन और जिला निवासी दोनों बधाई के पात्र हैं।

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक कृतिका कुलहरी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। विभाग द्वारा महिलाओं व बेटियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत की। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई। कुल्लू में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के निधन पर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

इनसेट कार्यक्रम में इनको मिला सम्मान मेरे गांव की बेटी मेरी शान योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट 28 बालिकाओं और 5 अभिभावकों को सम्मानित किया गया। साथ ही जिला प्रशासन के सहयोग से जीएनएम कोर्स कर रही 9 छात्राओं, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत पांच दुकानदारों को अपनी बेटी के नाम पर अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान का नाम रखने के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर 350 दादी-पोती को बेबी किट, दस पंचायतों को वाद्य यंत्र प्रदान किए गए। इसके अलावा दस बेटियों वाले परिवारों को डीसी कार्ड भी वितरित किए गए।

इस अवसर पर महिला आयोग की अध्यक्ष डेेजी ठाकुर, हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, उपायुक्त ऊना संदीप कुमार, एसपी ऊना दिवाकर शर्मा, एडीसी ऊना अरिंदम चौधरी, एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल, पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, एपीएमसी अध्यक्ष ऊना बलबीर बग्गा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक ओंकार ठाकुर व अर्जुन नेगी, गुड़िया बोर्ड की अध्यक्ष रूपा शर्मा, वंदना शर्मा, जिला के समस्त सीडीपीओ, पर्यवेक्षक और आंगनबाड़ी सहायिकाओं सहित अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here