Home हिमाचल प्रदेश बजट 2020: 69 नेशनल हाइवे को धरातल पर उतरने की उम्मीद…

बजट 2020: 69 नेशनल हाइवे को धरातल पर उतरने की उम्मीद…

4
0
SHARE

प्रदेश की जनता को केंद्रीय बजट से नेशनल हाइवे को जमीन पर उतरने की उम्मीद है। पूर्व मोदी सरकार ने हिमाचल के लिए इन नेशनल हाइवे को स्वीकृत किया था, बाकायदा 40 एनएच की डीपीआर बनाने के लिए कंसलटेंट नियुक्त करने के बावजूद यह योजना धरातल पर नहीं उतर पाई है। हाल ही में हिमाचल लोक निर्माण विभाग ने केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय के समक्ष अधर में लटके एनएच की प्रेजेंटेंशन दी है। उम्मीद है कि केंद्रीय बजट में इन्हें जमीन पर उतारने की घोषणा हो सकती है।

केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नए नेशनल हाईवे की घोषणा की थी, उस समय जेपी नड्डा मोदी सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री थे। उन्होंने हिमाचल आकर इनकी अधिसूचना जारी की थी। अधिसूचना के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से इन नेशनल हाइवे के लिए फं डिंग होनी है। 62 एनएच का काम लोक निर्माण विभाग के अधीन होगा जबकि, 7 नेशनल हाइवे का काम बीआरओ और अन्य बोर्ड देखेंगे।

इनकी कुल लंबाई 4311.80 किलोमीटर है। केंद्र की योजना के मुताबिक नेशनल हाइवे प्रदेश के हर जिले और अन्य राज्यों को छूएंगे। प्रधान सचिव लोनिवि जेसी शर्मा ने बताया कि नेशनल हाइवे की केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय में प्रेजेंटेंशन दी गई है, उम्मीद है कि एनएच को धरातल पर उतराने का काम शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here