Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में इतने ज्यादा बढ़ गए घरेलू गैस सिलिंडर के दाम…

हिमाचल में इतने ज्यादा बढ़ गए घरेलू गैस सिलिंडर के दाम…

7
0
SHARE

हिमाचल में उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलिंडर के लिए अपनी जेब ढीली करनी होगी। घरेलू गैस सिलिंडर के दाम में भारी वृद्धि से उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है। विधानसभा के चुनाव निपटते ही घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 145 रुपये बढ़ गए हैं। हिमाचल में अब नॉन सब्सिडी गैस सिलिंडर लेने के लिए उपभोक्ताओं को 900.50 रुपये चुकाने पड़ेंगे। पहली अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 तक मिलने वाले सब्सिडी कोटे के 12 सिलिंडर ले चुके उपभोक्ताओं और सब्सिडी छोड़ चुके उपभोक्ताओं पर बढ़ी हुई कीमतों की मार सबसे अधिक पड़ेगी

इन्हें सब्सिडी की राशि वापस नहीं मिलेगी। देश भर में पहली फरवरी को सिलिंडर के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। जनवरी में दाम 20 रुपये बढ़े थे। दिल्ली चुनाव के चलते पहली फरवरी को दाम न बढ़ाते हुए अब चुनाव प्रक्रिया समाप्त होते ही मंगलवार रात से गैस कंपनियों ने दाम बढ़ा कर उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है बुधवार से घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर लेने के लिए 900.50 रुपये चुकाने पड़ेंगे। इसके अलावा होम डिलीवरी के लिए अलग से 52.50 रुपये लगेंगे। घरेलू सिलिंडरों की डिलीवरी पर पांच फीसदी जीएसटी लगता है। घरेलू उपभोक्ताओं को इस माह कुल 953 रुपये देने होंगे। 50 रुपये की होम डिलीवरी पर ढाई रुपये जीएसटी के लगेंगे।

पहल योजना से जुड़ चुके उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी अभी तय नहीं हुई है। संभावित है कि उपभोक्ताओं को सब्सिडी के तौर पर करीब 300 रुपये वापस मिलेंगे। 12 फरवरी से पूरे प्रदेश में गैस सिलिंडर की नई दरें लागू हो गई हैं। मार्च 2020 तक घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी कोटे के तहत 12 गैस सिलिंडर मिलेंगे। सब्सिडी कोटे के सिलिंडर समाप्त करने पर बाजार कीमत देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here