Home हिमाचल प्रदेश कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज आने के बाद हिमाचल में हाई अलर्ट…

कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज आने के बाद हिमाचल में हाई अलर्ट…

6
0
SHARE

कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज आने के बाद प्रदेश सरकार ने हिमाचल में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।  प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ कोरोना वायरस को लेकर वीडियो कांफ्रेंस की। इसके बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने जिलों के उपायुक्त के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। हिमाचल के सीमांत क्षेत्र में लोगों को स्वास्थ्य जांच करने को कहा गया है। हिमाचल आने वाली हर व्यक्ति की पहचान की जाएगी।

हिमाचल में अब तक विदेशों से 215 के करीब लोग पहुंचे हैं।  29 फरवरी को बिलासपुर पहुंचे व्यक्ति के गले में खराश हुई। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जब तक सैंपल की रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता है। अभी कोरोना वायरस चार देशों में फैला था। अब यह 12 देशों में फैल चुका है। नेपाल में वायरस से पीड़ित मामले आने के बाद सरकार चौकस हो गई है।

कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज आने के बाद हिमाचल में हड़कंप मचा है। लोगों ने मास्क लगाने शुरू कर दिए हैं। भीड़भाड़ जैसे क्षेत्रों में लोगों ने जाना बंद कर दिया है। पर्यटकों से भी लोग दूरी बना रहे हैं।

दिल्ली, नोएडा  और यूपी में मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस को लेकर मंडी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। जोनल अस्पताल मंडी में एहतियातन कोरोना वायरस संक्रमितों को लेकर आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सकीय जरूरतों को लेकर इंतजाम किए हैं। किसी भी मदद या जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर स्थापित किए जा चुके हैं। जबकि रिवालसर में छेश्चू मेले के दौरान देश भर से आने वाले बौध अनुयायियों पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात कर दी गई है।

रिवालसर में एक विशेष बूथ भी स्थापित किया गया है। लोगों को कोरोना वायरस से बचाव व सुरक्षा के लिए जागरूक करने के लिए जिला की सभी पंचायतों में जागरूकता पैंफ्लेट बांटे जा रहे हैं। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने लोगों को कोरोना वायरस को लेकर किसी भी प्रकार की अफवाह से बचने की सलाह दी है। उन्होंने लोगों से संक्रमण से घबराने की बजाय एहतियात बरतने और सतर्कता से काम लेने का आग्रह किया है।  इसके अलावा स्कूली बच्चों के जरिए बचाव को लेकर जागरूकता संदेश घर घर पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है। स्कूलों में प्रार्थना सभाओं में बच्चों को इसे लेकर शिक्षित किया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि मंडी जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई मामला नहीं है। लोगों को किसी भी प्रकार से घबराने की जरूरत नहीं है। पूर्व में चीन से लौटे जिले के 13 लोगों की जांच एवं इंक्यूबेशन की अवधि पूरी हो चुकी है और वे पूरी तरह स्वस्थ हैं, उनमें कोरोना वायरस के किसी प्रकार के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं।

कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी लेने अथवा ऐसे किसी मामले की जानकारी दने के लिए जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र के दूरभाष नम्बर 01905-226201,202,203,204 अथवा स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नम्बर 104 पर फोन कर सकते हैं । ये नंबर चौबीसों घंटे क्रियाशील है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here