Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में दो दिन ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी…

हिमाचल में दो दिन ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी…

5
0
SHARE

ऑरेंज अलर्ट से पहले ही हिमाचल में मौसम का मिजाज बदल गया है। बुधवार को रोहतांग में बर्फबारी हुई। चंबा के लक्कड़मंडी में हिमखंड गिरा। राज्य के कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी दर्ज हुई। डलहौजी, बनीखेत में दोपहर बाद भारी ओलावृष्टि हुई। शिमला में भी हल्की बारिश हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने गुरुवार और शुक्रवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। ऑरेंज अलर्ट को लेकर आगाह करते हुए प्रदेश सरकार को सतर्क रहने की अपील भी की गई है। आठ और नौ मार्च को प्रदेश में धूप खिलने तथा 10 मार्च को होली के दिन फिर बारिश की संभावना जताई है।

बुधवार को मढ़ी और कोकसर में बचाव चौकियों की स्थापना से पहले नौ लोगों ने रोहतांग दर्रा को पैदल लांघा। कोकसर के ग्रांफू से पैदल मनाली के ब्यास नाला तक लोग पहुंचे। इन लोगों ने बर्फ के बीच करीब दस किलोमीटर का शॉर्ट कट रास्ता लेेते हुए पैदल सफर किया। जलोड़ी दर्रा के साथ रोहतांग में ताजा बर्फबारी होने से घाटी में ठंड बढ़ गई है।उधर, डलहौजी-खज्जियार मार्ग पर लक्कड़मंडी के पास हिमखंड गिरने से दोपहर के समय वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। पहाड़ी से जिस समय सड़क पर हिमखंड गिरा, उस समय सड़क पर कोई भी वाहन मौजूद नहीं था।

डलहौजी और बनीखेत में ओलावृष्टि से चारों तरफ सफेद चादर बिछ गई। वाहन चालकों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा भरमौर, पांगी, किहार, मणिमहेश, जालसू, कुगती, काली छौ सहित अन्य ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई।

उधर, प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में बुधवार को मौसम साफ रहा। ऊना में अधिकतम तापमान 28.5, कांगड़ा में 25.0, नाहन में 24.6, भुंतर में 23.4, सुंदरनगर में 22.9, बिलासपुर में 22.0, सोलन में 21.5, धर्मशाला में 17.8, शिमला में 14.4 और कल्पा में 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here