Home प्रादेशिक मुख्यमंत्री ने किया 100 मैगावाट सैंज जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण…

मुख्यमंत्री ने किया 100 मैगावाट सैंज जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण…

36
0
SHARE
मुख्मयंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने बहुद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री श्री सुजान सिंह पठानिया तथा पूर्व सांसद श्रीमती प्रतिभा सिंह के साथ आज कुल्लू जिला के सैंज में हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम लिमिटेड की 100 मैगावाट (50 गुणा 50 मैगावाट) की जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण किया।
हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम लिमिटेड की यह पहली परियोजना है, जो पावर ग्रिड नेटवर्क पर प्रत्यक्ष रूप से 400 किलोवाट तथा 400 किलोवाट गैस इंसुलेटिड स्विचगियर पर बिजली निकाल रही है। पार्वती दो तथा तीन जल विद्युत परियोजना के साथ ‘लूप इन लूप आउट’ के माध्यम से विद्युत उत्पादन उत्तरी क्षेत्र ग्रिड में भेजा जाएगा। इसके अलावा, यह परियोजना स्वच्छ विकास तंत्र के अन्तर्गत पंजीकृत ‘हरित ऊर्जा परियोजना’ में शामिल है। परियोजना से प्रति वर्ष 80 से 100 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम लिमिटेड द्वारा परियोजना प्रभावित परिवारों के राहत तथा पुनर्वास के लिए उठाए गए कदमों पर संतोष जाहिर किया। उन्होंने कहा कि परियोजना प्रभावित परिवारों को नीति के अनुरूप प्रतिमाह 100 यूनिट निःशुल्क बिजली प्रदान की जाएगी।
बहुद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री श्री सुजान सिंह पठानिया ने कहा कि राहत एवं पुनर्वास के अन्तर्गत 216 भूमि मालिकों को 1,66,44,198 रुपये का मुआवजा प्रदान किया गया है। 20 परियोजना प्रभावित परिवारों को 1.35 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है।
उन्होंने कहा कि परियोजना प्रभावित परिवारों के 255 बच्चों को मैरिट तथा सहायता छात्रवृत्ति के लाभ प्रदान किए गए हैं।
हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक श्री देवेश कुमार ने कहा कि सैंज परियोजना की नींव नवम्बर, 2009 में रखी गई थी। उन्होंने कहा कि परियोजना प्रभावित परिवारों के कौशल उन्नयन के अन्तर्गत इन परिवारों के 71 बच्चों को हिमाचल प्रदेश की विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भेजा गया और इस पर 28 लाख 24 हजार रुपये खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि नीति के अनुरूप परियोजना  संचालन की अवस्था के दौरान बिजली उत्पादन का एक प्रतिशत राजस्व स्थानीय क्षेत्र विकास निधि में दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here