Home हेल्थ प्लांट बेस्ड डाइट अपनाएंगे तो कम होगा हाइपरटेंशन….

प्लांट बेस्ड डाइट अपनाएंगे तो कम होगा हाइपरटेंशन….

9
0
SHARE

इन दिनों प्लांट बेस्ड डाइट का खूब चलन है। प्लांट बेस्ड डाइट यानी वे खाद्य पदार्थ जो कि पौधों से मिलते हैं और इसमें फल, सब्जियां, नट्स, अनाज और दालें आदि शामिल होते हैं। प्लांट बेस्ड डाइट में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, मिनरल होते हैं। मैरीलैंड के बाल्टीमोर स्थित जॉन हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, वह डाइट जिसमें पौधे आधारित खाद्य पदार्थ ज्यादा हों और पशु आधारित खाद्य पदार्थ कम हों तो हृदय रोग और मृत्यु का जोखिम कम करती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि ज्यादा प्लांट बेस्ड फूड्स यानी पौधे आधारित खाद्य पदार्थ और कम एनिमल बेस्ड फूड्स यानी पशु आधारित खाद्य पदार्थ खाने से हृदय स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। इस तरह के डाइट फॉलो करने वाले व्यक्ति को दिल का दौरा, स्ट्रोक या अन्य हृदय रोग से मरने का कम जोखिम होगा।

द जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, द ओपन एक्सेस जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन / अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन ने इस अध्ययन को प्रकाशित किया। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर स्वास्थ्य को अच्छा रखना चाहते हैं तो प्लांट बेस्ड फूड्स सबसे अच्छा है। वजन घटाने के अलावा, कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

रेड मीट का सेवन हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों और स्ट्रोक संबंधित जटिलताओं के जोखिम को काफी बढ़ा देता है। लेकिन अगर प्लांट बेस्ड फूड्स लेते हैं तो यह जोखिम कम हो सकता है। जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में एक अध्ययन के मुताबिक यदि व्यक्ति शाकाहारी है, तो मांसाहारी लोगों की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर होने का 34 प्रतिशत कम जोखिम है।

डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि शाकाहारी भोजन वसा में कम होते हैं। फाइबर के अधिक स्त्रोत शाकाहारी भोजन में पाए जाते हैं। शाकाहारी भोजन से दिल की सेहत अच्छी रहेगी, लेकिन इसके लिए सही पौधे वाले खाद्य पदार्थों का चयन करना होगा। अपने आहार में साबुत अनाज, फलियां, फल, सब्जियां और स्वस्थ तेल शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ दिल के लिए अच्छे हैं। लेकिन रीफाइन्ड अनाज जैसे अस्वास्थ्यकर पौधे आधारित खाद्य पदार्थों से बचें।

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो पौधे आधारित आहार बहुत फायदेमंद है। यदि वजन कम करते हैं, तो मधुमेह का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च का कहना है कि पौधा आधारित आहार कैंसर से बचाने वाले पोषक तत्व देते हैं। फल, सब्जियां, अनाज, नट और बीज फाइबर, विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स के समृद्ध स्रोत हैं। ये पोषक तत्व कुछ कैंसर के जोखिम को लगभग 10 प्रतिशत तक कम कर देते हैं।

खानपान में हरी सब्जियों को शामिल किया जाना चाहिए। इसके अलावा सलाद का सेवन अधिक से अधिक किया जाना चाहिए। टमाटर, लाल मिर्च, प्याज, पपीता, बैंगन, अंगूर, गोभी, बेर, चूकंदर, पपीता का नियमित सेवन कई बीमारियों से राहत दिलाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here