Home राष्ट्रीय अब तक 5 हजार 383 केस: सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया….

अब तक 5 हजार 383 केस: सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया….

4
0
SHARE

देश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 5 हजार 383 हो गई। बुधवार को इंदौर में 22 नए पॉजिटिव मिले, इससे शहर में मरीजों की संख्या बढ़कर 173 हो गई। कोरोना संकट के बीच भारतीय सेना ने 16 अप्रैल को होने वाली द्विवार्षिक कमांडर कॉन्फ्रेंस आगे बढ़ाई। इसमें सेना प्रमुख एमएम नरवणे की अध्यक्षता में सीमा सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होनी थी। उ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों को 50 लाख रुपए का बीमा कवर देने का ऐलान किया है। इसबीच, सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सरकार अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रही है। डॉक्टर हमारे कोरोना वॉरियर्स हैं, उन्हें भी सुरक्षा दी जा रही है। डॉ. अपना घर छोड़कर होटलों में रुकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह 10 बजे बताया कि पिछले 24 घंटे में देशभर में 773 नए संक्रमित मिले और 35 मरीजों की मौत हुई। अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 5 हजार 194 हो चुका है, इनमें से 401 मरीज ठीक भी हुए हैं। वहीं, covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को देशभर में संक्रमण के 573 नए मामले सामने आए। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 150 केस बढ़े, यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1018 हो गई। तमिलनाडु में 69, दिल्ली में 51, तेलंगाना मे 40, राजस्थान में 42 और मध्यप्रदेश में 34 रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

राजधानी में एक पुलिस का एक एएसआई पॉजिटिव मिला। उसे इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराया गया है। साथ ही एएसआई के परिवार को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। साथ ही कॉलोनी में लॉकडाउन की सख्ती बढ़ाई गई। उधर, एलजी अनिल बैजल ने लोगों से अपील की है कि वे शब-ए-बारात पर घरों से न निकलें और परिवार की सुरक्षा के लिए घर में ही दुआ करें।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, हर चार दिनों में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो रही है। उस हिसाब से लॉकडाउन खुलने तक करीब 17 हजार लोग संक्रमित हो सकते हैं। 15 से 20 मार्च तक केस दोगुने हुए, यानी 5 दिनों में बढ़ोतरी दोगुनी थी। 20 से 23 मार्च के बीच तीन दिनों में इनकी संख्या दोगुनी हुई। इसके बाद 23 से 29 मार्च के बीच 6 दिनों में मरीज दोगुने हुए। 29 मार्च से 2 अप्रैल तक 2 से 6 अप्रैल तक 4-4 दिनों में संक्रमितों की संख्या दर दोगुनी हो गई।

8 दिन बाद पहली बार सोमवार को संक्रमितों की संख्या घटी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि संक्रमण दूसरी और तीसरी स्टेज के बीच पहुंच गया है। हालांकि, बीते 8 दिन में सोमवार को पहली बार ऐसा हुआ जब नए मामलों में कमी दर्ज की गई। दिनभर में 489 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। 28 मार्च को संक्रमितों की संख्या में 141 की बढ़ोतरी हुई थी। अगले दिन इसमें कमी आई और 115 नए मामले सामने आए थे। इसके बाद 6 अप्रैल तक हर दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती गई।

मंत्रालय ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि लॉकडाउन को बढ़ाने पर अभी फैसला नहीं किया गया है। कृपया इसे लेकर कोई कयास न लगाएं। इससे पहले न्यूज एजेंसी एएनआई ने सरकार के सूत्रों हवाले से कहा कहा था कि केंद्र सरकार कई राज्यों और विशेषज्ञों की अपील के बाद इस पर विचार कर रही है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी सोमवार को लॉकडाउन 3 जून तक बढ़ाने का सुझाव दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों को लॉकडाउन के बाद का एक्शन प्लान तैयार करने को कहा था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here