Home राष्ट्रीय अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे जापान के PM शिंजो आबे , PM मोदी ने...

अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे जापान के PM शिंजो आबे , PM मोदी ने किया स्वागत….

48
0
SHARE

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज दो दिनों के भारत दौरे पर पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आबे की अगवानी की. पीएम मोदी ने गले मिलकर आबे का स्वागत किया. आबे के दौरे को लेकर अहमदाबाद में जोर-शोर से तैयारी की गई है. ये पहला मौका है, जब शिंजो आबे गुजरात दौरे पर आए हैं. अहमदाबाद में पीएम मोदी, शिंजो आबे के साथ एक रोड शो भी करेंगे. ये रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म होगा. प्रधानमंत्री मोदी पहली बार किसी विदेशी पीएम के साथ रोड शो करेंगे. इस रोड शो के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और इस दौरान 15 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे.

8 किमी. लंबा रोड शो

गुजरात में पीएम मोदी और शिंजो आबे 12वें भारत-जापान सालाना संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी के साथ उनका लंबा कार्यक्रम है. भाजपा ने बताया कि अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचते ही शिंजो आबे पीएम मोदी के साथ रोड शो में हिस्सा लेंगे. 8 किलोमीटर लंबा यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म होगा.

साबरमती आश्रम पहुंचने के बाद दोनों नेता महात्मा मंदिर में बनी दांडी कुटीर भी जाएंगे जो महात्मा गांधी को समर्पित संग्रहालय है. साबरमती आश्रम पहुंचने के बाद दोनों नेता वहां पर महात्मा गांधी से जुड़ी हुई चीजों को देखेंगे. इसके बाद गुरुवार को पीएम मोदी और शिंजो आबे देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे. आबे और पीएम मोदी 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. दोनों देशों के बीच कई समझौते भी होंगे.

अहमदाबाद में शिंजो आबे के स्वागत होर्डिंग एवं बैनर लगाए गए हैं. सड़कों पर लाइटिंग की खास व्यवस्था भी की गई है. शिंजो आबे की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जापान के साथ अपने संबधों को भारत काफी महत्व देता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं. अहमदाबाद को हाल ही में विश्व विरासत शहर की सूची में शामिल किया गया है. जापान के प्रधानमंत्री शहर के पुरातत्व महत्व के स्थलों का भी भ्रमण करेंगे.

जापान के पीएम शिंजो आबे का बुधवार का कार्यक्रम इस प्रकार है:
दोपहर 3:30 बजे: अहमदाबाद एयरपोर्ट आगमन
गार्ड ऑफ़ ऑनर के बाद 8 किमी का रोड शो
पहली बार विदेशी पीएम के साथ रोड शो
शाम 5:45 बजे: साबरमती आश्रम
शाम 6 बजे: सिद्दी सैयद की जाली, 500 साल पुरानी मस्जिद
शाम 6:25: अगाशिए हैरिजेट होटल में डिनर
रात 9 बजे: हयात होटल में विश्राम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here