Home मध्य प्रदेश अब तक 532 मामले CM शिवराज सिंह आज शाम तक लॉकडाउन बढ़ाए...

अब तक 532 मामले CM शिवराज सिंह आज शाम तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा कर सकते हैं….

11
0
SHARE

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार देर रात तक इनकी संख्या 532 हो गई। शनिवार को चार पॉजिटिव मरीज ने दम तोड़ा। इनमें तीन इंदौर से और एक भोपाल से था। इसके साथ मौत का आंकड़ा भी 40 तक पहुंच गया है। उधर, 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ना तय माना जा रहा है। मुख्यमंत्री आज शाम तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, इस बार वे कुछ मामलों में छूट दे सकते हैं।

परिवहन विभाग ने निर्देश जारी किए हैं कि जिले की सीमाओं पर जरूरी सामान वाले ट्रकों को न रोका जाए। ये भी बताया जा रहा है कि इस बार लॉकडाउन में कुछ ढील दा सकती है। शहरों के अलग-अलग क्षेत्रों में समय निर्धारित कर ये छूट दी जाएगी। इससे ये फायदा होगा कि बाजारों में लगने वाली अनावश्यक भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा। इस बार जो लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा उसमें इंदौर, भोपाल समेत ज्यादा संक्रमण वाले जिलों की सीमाएं पहले की तरह सील रहेंगी। जिन जिलों में मरीजों की संख्या कम है, वहां सिर्फ तीन किलोमीटर में घोषित किए गए निषेध क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। लोगों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए लोगों को घर तक सामान और अन्य जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी।

चार दिन पहले 7 अप्रैल काे शहर के जिन चार लाेगाें ट्राॅमा सेंटर की नर्स लता प्रभारी (33), ढोली बुआ का पुल निवासी बबीता (50), चंद्रबदनी नाका स्थित सिंधिया नगर निवासी अजय जाटव (18) और 40 गिर हाउस सत्यदेव नगर निवासी जोहरा खान (20) काे काेराेना का संक्रमण पाया गया था, उनकी दूसरी रिपाेर्ट शनिवार काे निगेटिव आ गई है। इन सभी का 6 अप्रैल काे सैंपल लिया गया था।
रिपोर्ट में कोरोना का संक्रमण मिलने के बाद सभी को जेएएच के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था, लेकिन 9 अप्रैल काे फिर से इनके सैंपल लिए गए थे। इनकी जांच डीआरडीई की लैब में हुई तो सभी में कोरोना का संक्रमण नहीं पाया गया।

ग्वालियर से कोरोना संदिग्ध एक मरीज अपने समधी की मदद से एंबुलेंस में बैठकर चुपचाप भागकर भिंड आ गया। यह सूचना जैसे ही ग्वालियर से भिंड जिला प्रशासन को मिली तो सभी रास्तों पर नाकाबंदी की गई। तभी एक एंबुलेंस को पुलिस ने पकड़ा, जिसके चालक ने बताया कि वह ग्वालियर से एक मरीज को रौन के देवजू का पुरा में छोड़कर आई है।

पुलिस ने मरीज को घर से पकड़ लिया। ग्वालियर पुलिस मरीज और उसका भागने में सहयोग करने वाले रिश्तेदारों को लेकर गई। जो व्यक्ति भागा था, उसका पैर टूटा था और प्लास्टर चढ़ा था।

ग्वालियर से कोरोना संदिग्ध एक मरीज अपने समधी की मदद से एंबुलेंस से भिंड पहुंंच गया। पुलिस ने उसे घर से आराम करते हुए पकड़ा और फिर अस्पताल पहुंचाया।

भिंड: कोरोना संक्रमण को लेकर जिले में चल रहे लॉकडाउन के साइड इफेक्ट सामने आ रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते सरकारी अस्पतालों में ओपीडी बंद कर दिए जाने के बाद डॉक्टर्स ने मरीजों से दूरी बनानी शुरू कर दी है, जिससे सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं को देखी गई।

सीहोर: पुलिस ने रेल की पटरी पर चल रहे छह लोगों को पकड़ा है। लॉकडाउन के चलते धार में ग्रीन नेट बनाने वाली फैक्टरी बंद हुई तो यहां पर काम करने वाले गंजबसौदा, विदिशा और सागर के लोग किसी तरह इंदौर तक पहुंच गए। इनके साथ महिलाएं भी थीं। चार दिन पहले यह लोग इंदौर से निकलकर 178 किमी का सफर तय कर सीहोर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे थे।

रतलाम: शहर के मोचीपुरा के एक फुटवियर व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ऐसा इसलिए क्योंकि फुटवियर व्यापारी लॉकडाउन में घर से दान दिया करता था। मामले में प्रबंधन की चूक भी सामने आई है। क्योंकि व्यापारी अस्पताल से 6 अप्रैल को भाग गया था। शनिवार को ही 5-5 लोगों की 8 टीमें बनाकर क्षेत्र में सर्वे करवाया गया। फिलहाल, मरीज को मेडिकल कॉलेज में आइसोलेट किया गया। कोरोना पॉजिटिव परिवार के संपर्क में रहे 64 लोगों को देर रात तक क्वारैंटाइन कर दिया गया। परिवार के 14 लोगों को मेडिकल कॉलेज में रखा गया है।

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 532 हो गई है। शनिवार को संक्रमण के 78 नए मामले आए। सबसे ज्यादा इंदौर में 46 नए संक्रमित सामने आए। भोपाल में आज 15 नए संक्रमित मिले। इसके अलावा विदिशा में 9, होशंगाबाद में 4, रतलाम, श्योपुर, मंदसौर और खंडवा में 1-1 नया संक्रमित मिला है। इसके साथ ही इंदौर में कुल संक्रमितों की संख्या 281 हो गई है।

भोपाल में कुल 131 संक्रमण के मामले आ चुके हैं। उज्जैन में 15, बड़वानी और खरगोन में 14, विदिशा और मुरैना में 13, होशंगाबाद 10, जबलपुर में 9, ग्वालियर और खंडवा में 6, देवास 3, शिवपुरी, श्योपुर और छिंदवाड़ा में 2-2, शाजापुर, सागर, धार, बैतूल, रायसेन, रतलाम में एक-एक संक्रमित मिला। अब तक कुल 40 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें इंदौर में 30, उज्जैन में 5, खरगोन 2, भोपाल, छिंदवाड़ा, देवास में एक-एक की मौत हो गई। कुल 38 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। इसमें इंदौर के 29, जबलपुर के 4, भोपाल के 2, ग्वालियर के 2, शिवपुरी का एक मरीज है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here