Home Bhopal Special अब सुल्तानपुर क्षेत्र में बढ़ा शिकारी टाइगर का आतंक….

अब सुल्तानपुर क्षेत्र में बढ़ा शिकारी टाइगर का आतंक….

8
0
SHARE

सुल्तानपुर में एक पखवाड़े में विनेका रेंज के अंतर्गत ग्राम सिवनी एवं घाट के पिपलिया में जंगली तेंदुए ने जहां एक मासूम की जान ले ली, वहीं दूसरे 11 वर्षीय बालक पर जानलेवा हमला कर जंगल में गुम हो गया था। जिसकी तलाश हेतु वन विभाग द्वारा घटनास्थल पर पिंजरे एवं ट्रैप कैमरों से शिकारी तेंदुए पर निगरानी रखी जा रही है लेकिन अभी तक अफसरों को इसका कोई सुराग नहीं लगा सके हैं।

अब सुल्तानपुर वन विभाग के अंतर्गत एक टाइगर का आतंक देखा जा रहा है जहां टाइगर द्वारा लगातार दो दिनों से पालतू जानवरों का शिकार किया जा रहा है जिसमें टाइगर 9 तारीख को एक बैल और 10 को एक भैंस के बच्चे का शिकार किया है। इसके चलते लोगों का अपने खेतों में जाना बंद हो गया है वही जंगल से लगे रहवासी क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल है। क

3 माह पहले राजल बाड़ी पंचायत के अंतर्गत पुनर्वास कॉलोनी के किसान सोनू गौर को जंगल में टाइगर को विचरण करते देखा गया था जिसकी सूचना वन विभाग सुल्तानपुर में दी गई थी इस तरह क्षेत्र के किसानों द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा है कि उक्त टाइगर ही क्षेत्र में हो सकता है।

प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा बताया गया कि इस टाइगर का लगातार तीन-चार वर्षों से इसी क्षेत्र में संपर्क बना हुआ है जो समय-समय पर लोगों को विचरण करते देखा जाता है। वन परिक्षेत्र अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि जिस क्षेत्र में भैंस के बच्चे का टाइगर द्वारा शिकार किया गया था उस क्षेत्र में टाइगर के पग मार्क देखे गए हैं सुरक्षा की दृष्टि से इस क्षेत्र में वन कर्मियों की तैनाती कर दी गई है और टाइगर की लोकेशन लेने हेतु उस क्षेत्र में दो ट्रैप कैमरे लगा दिए गए हैं जिससे शीघ्र ही टाइगर को पकड़ने में मदद मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here