Home राष्ट्रीय भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर बीते 24 घंटे में...

भारत में नहीं थम रहा कोरोना का कहर बीते 24 घंटे में 1,076 नए मामले 38 ने जान गंवाई कुल संक्रमित हुए 11,439….

7
0
SHARE

भारत में कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 11,439 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,076 नए मामले सामने आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 377 लोगों की मौत हो चुकी है.

हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 1,306 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि कोरोना से जंग को लेकर देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. लॉकडाउन का पहला चरण मंगलवार को पूरा हो गया, जिसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि 20 अप्रैल तक हर जिले, कस्बे और थाने को जांचा-परखा जाएगा. 20 अप्रैल के बाद से कुछ गतिविधियों की सशर्त अनुमति दी सकती है.

दिल्ली में सेना का एक और डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. यह डॉक्टर जिसके जिसके-जिसके संपर्क में आया है प्रोटोकॉल के तहत सबको क्वारंटीन कर दिया गया है. डॉक्टर जिस ब्लॉक में रहता है उसे सेनेटाइज किया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डॉक्टर का ऑफिस और घर लॉकडाउन कर दिया गया है. लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक का ये डॉक्टर विदेश नहीं गया है, लेकिन आर्मी के मानेसर और नरेला के क्वारंटीन सेंटर में गया है. डॉक्टर को इलाज के सेना के बेस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. चीन के वुहान शहर से फैले इस वायरस से 180 से ज्यादा देश प्रभावित हुए हैं. सभी देशों की बात करें तो इस खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से मंगलवार को दुनिया भर में मृतकों की संख्या 1,20,000 से अधिक हो गयी. यह जानकारी एएफपी द्वारा संकलित आंकड़े से मिली है.

आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में चीन में इसका पहला मामला सामने आया था और उसके बाद से अब तक 1,20,013 लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ यूरोप में 81,474 लोगों की मौत हुई है. ये आंकड़े राष्ट्रीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से मिली जानकारी पर आधारित हैं.

कोरोना वायरस महामारी के बीच भारतीय अनुसंधानकर्ताओं को केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में चमगादड़ों की दो प्रजातियों में अलग तरह के कोरोना वायरस – ‘‘बैट कोरोना वायरस (बैट कोव)” की मौजूदगी मिली है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है. पुणे में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में वैज्ञानिक और इस अध्ययन की मुख्य लेखिका डॉ प्रज्ञा डी यादव ने कहा कि इस बात का कोई साक्ष्य या शोध नहीं है जो यह दावा करता हो कि यह बैट कोरोना वायरस मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here