Home मध्य प्रदेश प्रदेश के 25 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण, सरकार की तैयारी कम्युनिटी...

प्रदेश के 25 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण, सरकार की तैयारी कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने जैसी….

4
0
SHARE

21 दिन का लॉकडाउन पूरा होने के बाद आज से इसका फेज-2 शुरू हो गया है। 3 मई (19 दिन) तक चलने वाले इस दूसरे दौर के लॉकडाउन से पहले ही प्रदेश में मरीजों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। प्रदेश के 52 में से 25 जिलों में संक्रमण फैल चुका है। इंदौर के बाद भोपाल के हालत भी चिंताजनक होते जा रहे हैं। हालात कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्थिति बयां कर रहे हैं। लेकिन, प्रशासन अभी भी मानने तैयार नहीं है। इं

की टाटपट्टी बाखल के बाद भोपाल के जहांगीराबाद इलाके से प्रशासन ने चार दिन में पांच हजार सैंपल लेने का लक्ष्य रखा है। ये वही इलाका है जहां निजामुद्दीन की मरकज से आए जमातियों का सबसे ज्यादा मूवमेंट था। प्रदेश में अब तक 761 कोरोना संक्रमित हैं। 53 की मौत हो चुकी है। जबकि 45 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

उधर, आज से इंदौर, भोपाल और उज्जैन को छोड़कर बाकी जिलों में गेहूं खरीदी की शुरूआत हो रही हैं। उज्जैन के ग्रामीण इलाकों में किसानों को गेहूं बेचने की छूट दी गई है। किसानों को इसकी सूचना एसएमएस से दी जाएगी। सरकार ने किसानों से अनुरोध किया है कि एसएमएस मिलने पर ही वे खरीदी केंद्र पर निर्धारित समय पर आएं। खरीदी केंद्रों पर सैनिटाइजर, साबुन के अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद रहेगी।

प्रदेश में 25 जिलों में संक्रमण, कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका
इंदौर में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 427 पर पहुंच गई है। भोपाल में 160 संक्रमित हैं। प्रदेश के 52 जिलों में से 25 में कोरोनावायरस का संक्रमण पहुंच गया है। नए जिलों में लॉकडाउन के दौरान नए मरीज मिलने से कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका जताई जा रही है। प्रदेश में जहां-जहां संक्रमित मिले हैं उनकी हिस्ट्री भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन का संकेत दे रही है। वहीं, सरकार की जिस तरह की तैयारी संक्रमित इलाकों में देखने को मिल रही है वह कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने जैसी है। लेकिन, सरकार की ओर से अब तक यही कहा जा रहा है कि प्रदेश में अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन जैसे हालत नहीं हैं।

भोपाल: कोरोना से पांचवीं मौत, इनमें तीन जहांगीराबाद इलाके के
भोपाल में पांचवें कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई। पुराने शहर निवासी इमरान की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मौत हो गई, उनकी शनिवार को मौत हो गई थी। इसके अलावा दो साल की बच्ची समेत 16 नए मरीज मिले हैं। इनमें 6 पुलिसकर्मी और उनके परिजन शामिल हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या 160 हो गई है। शहर के जहांगीराबाद में कोरोना के कारण अब तक तीन लोगों (एस जगन्नाथ, राजकुमार यादव और अशफाक) की जान जा चुकी है,

जबकि चार पॉजिटिव हैं। इस इलाके में मंगलवार को शिविर लगाकर करीब एक हजार लोगों के सुआब सैंपल लिए गए। दिनभर में 10 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई। तीनों मृतकों के संपर्क में आए 500 लोगों को शासकीय क्वारैंटाइन सेंटर में भेजने की तैयारी भी कर ली गई। सैंपल दिल्ली भेजे जा रहे हैं, ताकि इनकी रिपोर्ट जल्दी आ सके। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आज दो हजार सैंपल लेने का टारगेट तय किया है।

दिल्ली से बिना बताए 9 लोग इंदौर पहुंच गए। वे पुलिस को जानकारी दिए बिना ही मदरसा मस्जिद में रह रहे थे। विजय नगर पुलिस ने कर्फ्यू, आपदा और लॉकडाउन उल्लंघन की धाराओं में केस दर्ज किया। इनमें दो नाबालिग, एक बुजुर्ग समेत 9 लोग शामिल हैं। इस बीच, महू में सात दिन बाद एक साथ छह कोरोना संक्रमित सामने अाए। इनमें दो मस्जिदों में से चार जमाती और पुलिस अधिकारी की पत्नी और उनका नौकर शामिल है।

यहां एक डॉक्टर अपने 85 साल के संक्रमित डॉक्टर भाई को अस्पताल की एंबुलेंस से चोरी-छिपे इंदौर से उज्जैन ले आए। यहां निमोनिया बताकर चेरिटेबल अस्पताल में उनका इलाज कराते रहे। छह दिन तक इलाज चला। तीन दिन पहले उन्हें आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में शिफ्ट किया।

अब भाई की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इसके बाद से इलाज करने वाले चेरिटेबल अस्पताल के डॉक्टर, नर्स, कर्मचारी कोरोना की चपेट में आने की आशंका को लेकर घबराए हुए हैं। अब रिपोर्ट के बाद अस्पताल के स्टाफ को चौथी मंजिल पर क्वारैंटाइन किया गया है।

कर्फ्यू के दौरान समझाने पर भी दस दिन से इंदौर के खजराना क्षेत्र की महिलाएं नहीं मान रही थी। वे लगातार घरों से निकल रही थीं। खजराना की महिला पुलिसकर्मियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाली 19 महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि समझाइश के बाद बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया है। उन्हें छुड़ावने के लिए नेताओं ने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को भी कई फोन लगा दिए थे।

भोपाल में 55 साल के पुलिस जवान ने कोरोना को परास्त किया
भोपाल में 55 साल के पुलिस जवान कमलेश तिवारी मंगलवार को कोरोना को परास्त कर 15 दिन बाद एम्स से स्वस्थ होकर घर पहुंचे। तिवारी आईएएस अधिकारी जे विजय कुमार के साथ ड्यूटी करते वक्त संक्रमण के शिकार हुए थे। उन्हें 4 अप्रैल को एम्स में भर्ती किया गया था। उम्र ज्यादा होने और 10 दिन तक कोरोना के लक्षण नजर नहीं आने से उनकी स्थिति गंभीर हो गई थी। ए

में मिले बेहतर इलाज और हौसले से तिवारी ने बीमारी को परास्त किया। तिवारी कहते हैं- जब मैं एम्स पहुंचा तो तेज बुखार के साथ ही बदन दर्द और सांस लेने में परेशानी आ रही थी। रात-रातभर में नींद नहीं आती थी। मुझे हौसला देने के लिए डॉक्टरों के साथ ही नर्सिंग स्टाफ भी रात-रातभर मेरे साथ जागता था।

इंदौर सेंट्रल जेल में बंद रहे चंदननगर के एक कैदी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह वही 50 वर्षीय कैदी नासिर है, जिसे पुलिस पर पथराव के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पॉजिटिव मरीजों की ताजा जारी रिपोर्ट में मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर और मेल नर्स भी शामिल हैं। संक्रमण की चपेट में आ चुके आईडीए के जनसंपर्क अधिकारी की पत्नी भी संक्रमित हो गई हैं।
मप्र में 761 संक्रमित

मप्र में अब 761 कोरोना संक्रमित हैं। इनमें एक यूपी के कौशांबी का रहने वाला है। इंदौर 427, भोपाल 160, उज्जैन 27, खरगोन 17, मुरैना 14, बड़वानी 17, होशंगाबाद 14, विदिशा 13, जबलपुर 12, देवास 7, शाजापुर 7, ग्वालियर 6, खंडवा 15, छिंदवाड़ा और रायसेन में 4-4, आगर मालवा 3, श्योपुर 3, मंदसौर, सतना, शिवपुरी, धार में 2-2, टीकमगढ़, शाजापुर, बैतूल, सागर, रतलाम में एक-एक संक्रमित मिला।

45 स्वस्थ्य हुए: इंदौर 27, भोपाल 4, उज्जैन 3, खरगोन 2, जबलपुर 5, शिवपुरी और ग्वालियर में 2-2 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।
अब तक 53 की मौत: इंदौर 37, उज्जैन 6, भोपाल 5, खरगोन 3, छिंदवाड़ा और देवास में एक-एक की मौत हो चुकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here