Home राष्ट्रीय पश्चिमी महाराष्ट्र में काम करने वाले 1 लाख 30 हज़ार गन्ना मजदूरों...

पश्चिमी महाराष्ट्र में काम करने वाले 1 लाख 30 हज़ार गन्ना मजदूरों को घर भेजेगी महाराष्ट्र सरकार….

5
0
SHARE

राज्य के गन्ना मजदूरों के लिए बड़ा फैसला करते हुए महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया, जिसके तहत पश्चिमी महाराष्ट्र के शुगर मिल में फंसे करीब 1 लाख 31 हज़ार गन्ना मजदूरों को अपने गांव भेजने का ऐलान किया है.

गन्ना कटाई के आखिरी पड़ाव के समय ही राज्य में कोरोना के कारण लॉकडाउन का असर इन मजदूरों पर पड़ा और कटाई खत्म होने के बावजूद यह मजदूर अपने गांव की ओर रवाना नहीं हो पाए. हर साल मराठवाड़ा के अलग-अलग ज़िलों से लाखों की तादाद में मजदूर पश्चिमी महाराष्ट्र में आते हैं और करीब 6 महीने यहीँ पर अस्थाई रूप से बनाए गए घरों में रहते हैं और गन्ना बोने और काटने का काम करते हैं।

इस साल मिलों में फंसे इन मजदूरों के लिए जहां लाहले सरकार ने मिल मालिकों को आदेश देकर इनके खाने और रहने की व्यवस्था करने के लिए कहा था, लेकिन कई परेशानियों और राज्य में ही मौजूद अपने घरों में नहीं पहुंच पाने से यह मजदूर नाराज़ थे.

अब सरकार की ओर से आदेश दिया गया है कि इन मजदूरों की पहले जांच की जाएगी और उसके बाद ही उन्हें अपने अपने गांव भेजा जाएगा. जांच के रिपोर्ट जिला कलेक्टर को सौंपे जाने के बाद कोरोना संक्रमित नहीं पाए जाने वालों के वापस जाने का इंतजाम कलेक्टर की ओर से किया जाएगा. सबसे पहले महिलाओं और बच्चों को भेजा जाएगा.

सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम का पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता पंकजा मुंडे ने स्वागत किया है और मजदूरों को जल्द से जल्द अपने इलाकों में भेजने की अपील भी की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here