Home मध्य प्रदेश अब तक 1402 केस; इंदौर में 891 और भोपाल में 213 कोरोना...

अब तक 1402 केस; इंदौर में 891 और भोपाल में 213 कोरोना संक्रमित….

9
0
SHARE

इंदौर में कोरोना के पेंडिंग सैंपल की जांच पूरी हो गई है। यहां अब तक कुल 891 संक्रमित मरीज मिले हैं। 47 मरीजों की मौत हो गई। अस्पताल में भर्ती 35 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। अब निगाहें भोपाल पर हैं। एक-दो दिन में यहां संक्रमितों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हो सकती है।

शुक्रवार को 1317 सैंपल विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए। इनकी रिपोर्ट आज रात तक आने की उम्मीद है। इनके अलावा शहर से 1663 सैंपल आज भेजे गए। राज्य की कुछ रिपोर्ट पहले से पेंडिंग है। कुल 4996 रिपोर्ट का इंतजार है।

लॉकडाउन फेज-2 में कुछ छूट मिलने से आम लोगों की मुश्किलें कम हुई हैं। जरूरत का सामान सब्जी और किराना आसानी से मिल रहा है। नए भोपाल में लॉकडाउन का पालन लोग खुद ही कर रहे हैं। पुराने शहर में अभी भी लोग मानने को तैयार नहीं हैं। पुलिस के हटते ही लोग सड़कों पर आ जाते हैं।

दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अफसरों को छुट्‌टी
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पल्लवी जैन गोविल और हेल्थ कॉरपोरेशन के सीईओ जे. विजय कुमार की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। इन्हें चिरायु अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इनके अलावा 28 अन्य मरीज चिरायु अस्पताल से स्वस्थ होकर शनिवार को घर गए हैं।

भोपाल: पति के बाद 3 बेटियां भी कोरोना पॉजिटिव
भानपुर स्थित शबरी नगर में एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। घर में अब 11 साल का बेटा और उसकी मां ही हैं। इनके भी सैंपल लिए गए हैं, लेकिन अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है। महिला ने बताया कि उनके पति प्राइवेट नौकरी करते हैं।7

अप्रैल को उनके साथ पार्ट टाइम काम करने वाला स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी कोराना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उनके पति ने भी 8 अप्रैल को टेस्ट कराया था। 12 अप्रैल को पति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद कुछ डॉक्टर, पुलिस के साथ घर आए और उन्हें चिरायु अस्पताल ले गए। मैं, मेरा बेटा और तीनों बेटियों (22, 20,15 साल) के भी सैंपल लिए। 16 अप्रैल को मेरी तीनों बेटियों की रिपोर्ट भी कोराना पॉजिटिव

इंदौर में कोरोना संक्रमण काल में लोग घरों में रहें, इसलिए पुलिस नए-नए प्रयोग कर रही है। शुक्रवार को एमजी रोड पुलिस ने अपने एक कांस्टेबल जवाहर सिंह को यमराज बनाकर सड़क पर उतारा। उन्होंने घरों से बेवजह निकले लोगों पर गदा बरसा कर समझाइश दी। एक युवक जब कोई कारण नहीं बता सका और बहस करने लगा तो यमराज ने उससे उठक-बैठक लगवाई।

देवास के खातेगांव में शुक्रवार सुबह दो सफाईकर्मियों पर मोहल्ले में रहने वाले आदिल ने कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। एक सफाईकर्मी बुरी तरह घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया है। मामले में हमलावर आदिल और उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है। आदिल का भाई फरार है। पुलिस पूछताछ में आदिल ने बताया कि जामा मस्जिद के सदर गोप खां ने उसे हमला करने के लिए भड़काया था।

इंदौर में 12 लाख लोगों पर नजर रखने के लिए प्रशासन ने कोविड 19 मॉनिटरिंग ऐप बनाया है। जीआईएस मैपिंग कर कंटेनमेंट एरिया को 200 से 250 घरों के सेक्टर में बांटा है और हर सेक्टर में टीम लगाई गई है। अगर किसी में सर्दी, खांसी के लक्षण आते हैं तो डॉक्टर के पास अलर्ट जाता है और वह 2 घंटे में वहां पहुंचकर जांच करता है। डॉक्टर जांच के बाद मैसेज भेजता है कि संदिग्ध को क्वारैंटाइन किया जाना है, अस्पताल ले जाना है या सिर्फ सैम्पल लेना है।
उज्जैन: 60 साल के हेड कांस्टेबल 16 दिन में मुरैना से 500 किमी पैदल चलकर उज्जैन पहुंचे
लॉकडाउन के दौरान कई ऐसी कहानी सामने आईं, जिसमें लोग सैकड़ों किमी पैदल चलकर घर पहुंचे। एक ऐसा ही वाकया उज्जैन में भी सामने आया। यहां नीलगंगा थाने में पदस्थ 60 साल के हेड कांस्टेबल रमेश तोमर मुरैना से 16 दिन पैदल चलकर 500 किमी दूर उज्जैन पहुंचे। इस दौरान उन्हें सिर्फ 2 दिन खाना नसीब हुआ। बाकी दिन उन्होंने बिस्किट और नमकीन खाकर यात्रा की।

अप्रैल की तपती दोपहर में परिवार की भूख मिटाने की चिंता सबमें देखी जा रही है। यहां छ:घरा कॉलोनी निवासी दिव्यांग भगवत सिंह को जब जानकारी मिली कि पूर्व विधायक के ऑफिस से राशन वितरण हो रहा है तो वह बैसाखी का सहारा लेकर करीब 2 किमी चला और ऑफिस के बाहर सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए बनाए गोल घेरे में खड़ा हो गया। जब धूप तेज हुई और खड़ा रहना असहनीय हुआ तो दिव्यांग ने अपना कृत्रिम पैर निकालकर गोल घेरे में रख दिया और बैसाखी के सहारे छांव में जाकर बैठ गया। हालांकि जब लाइन में लगे दिव्यांग के पैर पर पूर्व विधायक जज पाल सिंह की नजर पड़ी तो उन्होंने भोजन तो दिया ही, इसके बाद तांगा मंगाकर घर भी छुड़वाया और शाम को भोजन पैकेट के साथ राशन दिव्यांग के घर पहुंचाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here