Home राष्ट्रीय देश के 339 जिले कोरोना मुक्त क्या यहां लॉकडाउन में छूट का...

देश के 339 जिले कोरोना मुक्त क्या यहां लॉकडाउन में छूट का मिलेगा लाभ…

11
0
SHARE

भारत में कोरोना वायरस का कहर रुक नहीं रहा है. कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 17 हजार पार हो गया है जबकि 543 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली-एनसीआर को छोड़कर देशभर में आज (सोमवार) से लॉकडाउन में थोड़ी छूट मिलने के आसार हैं. हालांकि, यह छूट सशर्त होगी. सरकारें ढील उन्हीं स्थानों पर दे सकती हैं, जो गैर-कंटेनमेंट जोन यानी जिन जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं या जहां 10 से कम मरीज हैं वहां कुछ बेहद जरूरी उद्योग धंधों को छूट दी जा सकती है.

देश के कुल 747 जिलों में से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक अभी तक 408 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जबकि 339 जिलों में एक भी कोरोना केस सामने नहीं आया है. केंद्र के निर्देशों के अनुसार राज्यों ने अपने जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा है. करीब 180 जिलों को रेड जोन में रखा गया है तो 228 जिले ऑरेंज जोन में हैं. 10 या इससे अधिक कोरोना मरीजों वाले जिलों को रेड जोन में रखा गया है जहां लॉकडाउन के दौरान कोई रियायत नहीं मिलेगी. हालांकि ग्रीन जोन वाले इलाके में छूट मिल सकती है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र के 36 जिलों में से 31 जिले संक्रमण की चपेट में है और महज पांच जिले अभी भी पूरी तरह से कोरोना मुक्त हैं. महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने ग्रीन जोन और कुछ ऑरेंज जोन इलाकों में छूट देने की बात कही है.

उत्तर प्रदेश के कुल 75 जिलों में से 48 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जबकि 27 जिले पूरी तरह सुरक्षित हैं. वहीं, बरेली, प्रयागराज,पीलीभीत, हाथरस और महाराजगंज में कोरोना मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. इस तरह से सूबे में 31 जिले फिलहाल कोरोना मुक्त हैं, जहां कुछ ढील मिल सकती है. ऐसे ही उत्तराखंड के कुल 13 जिलों में से 6 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जबकि 7 जिले पूरी तरह से मुक्त हैं.

राजस्थान में कुल 33 जिले हैं, जिनमें से 25 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, आठ जिले पूरी तरह से सुरक्षित हैं, जिनमें श्रीगंगानगर, बारां, बूंदी, राजसमंद, सिरोही, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, जालौर ये सभी जिले ग्रीन जोन में हैं. राजस्थान की गहलोत सरकार सोमवार को लॉकडाउन में कुछ छूट देने का ऐलान किया है, जिसके तहत कृषि, औद्योगिक क्षेत्र की ईकाइयां और निर्माण कार्य का शुरु हो सकेंगे. मजदूरों को काम मिल सकेगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…
बिहार के कुल 38 जिलों में से महज 13 जिले ही कोरोना संक्रमण की चपेट में है जबकि 25 जिले पूरी तरह से सुरक्षित है. वहीं, झारखंड में कुल 24 जिले हैं, जिनमें से 7 जिलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं जबकि 17 जिले पूरी तरह से मुक्त हैं. ऐसे ही पश्चिम बंगाल के 23 जिलों में से 15 में कोरोना संक्रमण के केस आए हैं जबकि 8 जिले अभी पूरी तरह से सुरक्षित हैं, जहां एक भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. इस तरह से यहां की राज्य सरकार आज से ढील दे सकती है.

मध्य प्रदेश के 51 जिलों में से 26 में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन 25 जिले अभी तक पूरी तरह से सुरक्षित हैं. छत्तीसगढ़ के 27 जिलों में से बिलासपुर, दुर्ग, कोबरा, रायपुर और राजनांदगांव में कोरोना वायरस के मामले हैं बाकी 22 जिले पूरी तरह से मुक्त हैं. वहीं, हरियाणा के 22 जिलों में से 19 में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं जबकि रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, झज्‍जर और यमुनानगर पूरी तरह कोरोना मुक्त हैं.

पूर्वोत्तर के असम के 33 जिलों में से 11 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं जबकि 22 जिले सुरक्षित हैं. वहीं, अरुणाचल प्रदेश के भी ज्यादातर जिले कोरोना मुक्त हैं. मणिपुर के 16 जिलों में से पश्चिम इंफाल और थाबल में कोरोना के मामले सामने आए हैं जबकि बाकी प्रदेश कोरोना मुक्त है. मेघालय के 11 में से 1 जिले में कोरोना का मामला सामने आया है और ऐसे ही मिजोरम के 8 जिले में से एक जिले में कोरोना केस मिला है. वहीं, त्रिपुरा के 8 जिले में से 2 जिले ही कोरोना के चपेट में हैं.

आंध्र प्रदेश के 13 जिले में से 11 जिले कोरोना की चपेट में हैं. गोवा के दोनों जिले कोरोना से ग्रसित हैं. गुजरात के 33 में से 22 जिलों में कोरोना से मामले सामने आए हैं. हिमाचल के 12 में से 5 जिलों में कोरोना के मामले सामने आ चुके है. कर्नाटक के 30 में से 21 जिले, केरल के सभी 14 जिलों में कोरोना के मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु के सभी 34 जिलों और तेलंगाना के 31 में से 28 जिले कोरोना की चपेट में हैं. ऐसे ही जम्मू-कश्मीर के 14 और लद्दाख के 2 जिले कोरोना संक्रमित हैं.

वहीं, ओडिशा के 33 में से 9 जिले कोरोना की चपेट में हैं तो पंजाब के 22 में से 18 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे ही दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना की चपेट में हैं. पुडूचेरी के 4 में से 2 जिले तो अंडमान निकोबार के 3 में से एक जिला जबकि चंडीगढ़ में भी कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. ऐसे में यहां ढील की संभावना कम है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here