Home हिमाचल प्रदेश कोरोना से जंग के लिए शुरू हुआ प्रोजेक्ट ATM….

कोरोना से जंग के लिए शुरू हुआ प्रोजेक्ट ATM….

5
0
SHARE

लॉकडाउन के चलते घरों में बैठे लोगों के मोबाइल पर जल्द ही घंटी बजेगी। मोबाइल पर आने वाली कॉल ऑडियो या वीडियो दोनों हो सकती हैं। कॉल करने का मकसद सिर्फ लोगों को कोरोना के लक्षणों, बचाव व सामाजिक दूरी और जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशों की जानकारी पहुंचाना होगा।

साथ ही कोरोना अपडेट्स भी आम लोगों तक पहुंचेंगे। सिरमौर में इसकी शुरूआत हो चुकी है। कोरोना से जंग के लिए सिरमौर में चार हफ्ते तक प्रोजेक्ट एटीएम चलेगा। प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है जब जिले के स्काउट एंड गाइड दूरदराज बैठे लोगों को उनके मोबाइल पर कॉल करेंगे। मोबाइल पर लोगों से हुई बातचीत का रिकॉर्ड भी रखना होगा।

इसके लिए बातचीत की रिकॉर्डिंग या फिर किसी व्यक्ति से कितने मिनट तक बात हुई, इसका स्नैप शॉट जरूरी होगा। इस प्रोजेक्ट से जिले के 200 स्काउट मास्टर्स और गाइड कैप्टन को जोड़ा गया है। हर स्काउट मास्टर और गाइड कैप्टन अगले चार सप्ताह तक प्रत्येक हफ्ते 20-20 लोगों को मोबाइल फोन से कोरोना के लक्षणों, देश व प्रदेश में कोविड-19 संबंधी ताजा जानकारी के साथ साथ बचाव के टिप्स भी देंगे

प्रोजेक्ट एटीएम का अर्थ अवेयरनेस थ्रू मोबाइल है। लोगों को जागरूक करने के लिए स्काउट एंड गाइड जो भी कॉल करेंगे, उसकी जानकारी जिला मुख्य आयुक्त को उपलब्ध करानी होगी। इस प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले स्काउट मास्टर्स एंड गाइडज को प्रशस्ति पत्र देकर उनका मनोबल भी बढ़ाया जाएगा। उधर, स्काउट एंड गाइड्स के जिला आयोजन आयुक्त डॉ. संजीव अत्री ने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर कार्य करने के लिए सभी स्काउट मास्टर्स एवं गाइड कैप्टन से व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया जा रहा है।

इस प्रोजेक्ट की शुरूआत जिला मुख्य आयुक्त दिलबर जीत चंद्र ने की है। बताया कि कोरोना से जंग लड़ रहे पुलिस, होमगार्ड आदि कर्मवीरों को स्काउट्स चाय व पानी की सेवा भी दे रहे हैं। प्रोजेक्ट एटीएम का मकसद देश व प्रदेश को कोरोना मुक्त बनाने के साथ आम लोगों को महामारी संबंधी जानकारी व बचाव के तरीकों की जानकारी देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here