Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल के कंटेनमेंट जोन की पूरी सूची यहां देखें….

हिमाचल के कंटेनमेंट जोन की पूरी सूची यहां देखें….

6
0
SHARE

हिमाचल छह जिलों में चिन्हित करीब 80 पंचायतें, 11 वार्ड और दो शहरी क्षेत्र अभी कंटेनमेंट-बफर जोन में शामिल हैं। फिलहाल ये क्षेत्र सील हैं और यहां कोई रियायत नहीं दी जाएगी। इनमें सबसे ज्यादा 41 पंचायतें और दो शहरी क्षेत्र सोलन जिला के हैं। हमीरपुर में 19 पंचायतें और 11 वार्ड, जबकि चंबा में नौ, ऊना में पांच और सिरमौर में छह पंचायतें शामिल हैं। इन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं दी जाएगी।

हमीरपुर उपमंडल के अंतर्गत नगर परिषद हमीरपुर के सभी 11 वार्डों तथा ग्राम पंचायत बजूरी, दड़ूही और अणु तथा नादौन उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत जोल सप्पड़, रंगस तथा बोणी को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। उपायुक्त के आदेशों के अनुसार किसी भी परिस्थिति में इन कंटेनमेंट क्षेत्र में किसी भी प्रकार की आवाजाही नहीं होगी और इन क्षेत्रों से किसी के भी बाहर या भीतर आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

सोलन जिले में बीबीएनडीए के तहत नालागढ़ व बद्दी शहरी क्षेत्रों के अलावा 41 पंचायतों कालूझिंडा, मंधाला, सूरजपुर, बरोटीवाला, भटौलीकलां, गुल्लरवाला, लेही, संडौली, मलपुर, थाना, किशनपुरा, ढेला, लोधीमाजरा, नंदपुर, मानपुरा, सनेड़, खेड़ा, किरपालपुर, राजपुरा, मंझौली, प्लासीकलां, ढांग निहली, माजरा, रड़ियाली, भाटियां, गोलजमाला, भोगपुर, नवांग्राम, पंजैहरा, बगलैहड़, जगतपुर, जोघों, कश्मीरपुर, बरूणा, करसौली, बैरछा, मस्तानपुरा, घोलोंवाल, खिल्लियां, बघेरी और दभोटा शामिल है।

हालांकि, तब्लीगी मरकज के आसपास तीन किलोमीटर के कंटेंमेंट जोन का दायर घटा दिया है। लेकिन दायरे से बाहर क्षेत्र को किसी तरह की कर्फ्यू या अन्य प्रकार की छूट नहीं दी गई है। प्रशासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार तबलीगी मरकज मार्ग से होते हुए नालागढ़ के घोड़ा चौक दत्तोवाल नंगल निचला, प्लासड़ा, सौड़ी गुलाबपुरा और फ्रेंडज कॉलोनी, चुहूवाल सर्कल रोड के अंदर के क्षेत्र ही अब कंटेंमेंट जोन में शामिल रहेगा।

इसके तहत मरकज क्षेत्र, रामशहर मार्ग-प्रीतनगर सेरी गांव-किला मार्ग दोराहा नालागढ़ की सीमा तक, चुहूवाल, फ्रेंड्ज कॉलोनी और रख घनसोत, दत्तोवाल और चुहूवाल, गोलजमाला पंचायत के पलासड़ा गांव का वार्ड नंबर-4, गोलजमाला पंचायत के गांव नंगल निचला का वार्ड नंबर-9 व नवाग्राम पंचायत का वार्ड नंबर-1 सौड़ी गुलाबपुरा को कंटेंमेंट जोन में रखा है। अन्य क्षेत्र को कंटेंमेंट जोन की परिधि से बाहर कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here