Home Bhopal Special भोपाल में अब तक 110 स्वास्थ्यकर्मी 41 पुलिसवाले संक्रमित…

भोपाल में अब तक 110 स्वास्थ्यकर्मी 41 पुलिसवाले संक्रमित…

5
0
SHARE

भोपाल. लॉकडाउन फेज-2 का आज 11वां दिन है। संक्रमित मरीजों और मौतों के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को भोपाल के एम्स में इटारसी के एक डॉक्टर की संक्रमण के चलते मौत हो गई। राजधानी में अब तक 110 स्वास्थ्यकर्मी और 41 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हैं। स्वास्थ्य विभाग ने आशंका व्यक्त जताई है कि भोपाल के जहांगीराबाद इलाके में मरीजों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। उधर, भोपाल के 1000 और इंदौर के 600 सैंपल विशेष विमान से पुडुचेरी भेजे गए। दिल्ली से भी भोपाल के 1700 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। कुल 8843 सैंपल की जांच रिपोर्ट पेंडिंग है।

इधर, लोगों के लिए राहतभरी खबर यह है कि अब उन्हें एक-दो दिन जरूरत की चीजों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। शुक्रवार देर रात केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान खुलने वाली दुकानों का दायरा बढ़ा दिया है। केंद्र से नई गाइडलाइन मिलने के बाद राज्य सरकार आज शाम तक नए आदेश जारी कर सकती है। हालांकि इस दायरे में हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट एरिया को किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। यानी यहां पहले जैसी सख्ती बरकरार रहेगी।

डॉक्टर हेड़ा और करोंद मंडी के सब्जी व्यापारी समेत 3 की जान गई
भोपाल में बीते 24 घंटे में कोरोना के तीन मरीजों की मौत हो गई। इनमें इटारसी के डॉक्टर डॉ. नटवरलाल हेडा, करोंद मंडी के सब्जी व्यापारी अब्दुल गफ्फार शामिल हैं। गफ्फार की रिपोर्ट 5 अप्रैल को और डॉ. हेडा की रिपोर्ट 8 अप्रैल को पॉजिटिव आई थी। इससे पहले गुरुवार को पुतलीघर निवासी आरएच कुरैशी की मौत हुई थी। इनका कोरोना का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शहर में कोरोना से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजधानी में कोरोना संक्रमण के 7 क्षेत्रों को हॉटस्पॉट बनाया है। जहांगीराबाद सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा संवेदनशील हॉटस्पॉट है। इसके अलावा टीटी नगर, अशोका गार्डन, नेहरू नगर, ऐशबाग, कोलार की कुछ कॉलोनियां और शिवाजी नगर शामिल है। डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के मुताबिक, ऐसी बहुमंजिला इमारत, कॉलोनी या आवासीय परिसर जहां 3 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हों, उसके 200 मीटर के दायरे को लोकल हॉटस्पॉट माना जाता है। शहर में ऐसे 23 से ज्यादा अलग-अलग हिस्से हैं, जहां कोरोना के 3 से ज्यादा मरीज हैं।

कोरोना के तीसरे हॉटस्पॉट उज्जैन में हालत हर दिन बिगड़ती जा रही है। यहां शुक्रवार को 4 संक्रमितों की मौत हो गई, जबकि पांच नए पॉजिटिव भी मिले। सीएमएचओ डॉ. अनुसुइया गवली ने बताया कि चारों मृतक मेडिकल कॉलेज में भर्ती थे। यहां कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 15 हो गया। अभी 451 मरीजों की रिपोर्ट आना बाकी है। इनके अलावा देवास में एक, खरगोन में तीन नए मरीज मिले।

बड़नगर: एक परिवार के 6 लोगों की मौत, इनमें 4 को कोरोना
उज्जैन के बड़नगर में अब तक पांच कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। लेकिन, यहां बीते एक माह के दौरान एक परिवार में 6 मौतों से दहशत बढ़ गई है, क्योंकि इन मृतकों में चार कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जांच के लिए 50 सैंपल गए हैं, इ

रिपोर्ट आना बाकी है। शहर में दो दिन से कर्फ्यू लगा है। मेडिकल ऑफिसर डॉ. देवेंद्र स्वामी ने बताया कि शहर के इस परिवार में करीब 25 लोग हैं। गुरुवार रात इनमें से 64 साल के पुरुष, 65 साल की महिला, 67 साल के पुरुष और संत तुकाराम पथ निवासी 64 साल के पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से दो पुरुषों की मौत हो चुकी है। एक अन्य पॉजिटिव पुरुष का इंदौर में और एक महिला का आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज उज्जैन में इलाज चल रहा है। बाकी परिजनों की भी स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें करीब 19 को क्वारैटाइन किया गया है।

खरगाेन: एक ही दुकान से कटिंग कराने वाले छह व्यक्ति संक्रमित
खरगोन जिले के बड़गांव में एक दुकान से बाल कटवाने वाले 6 लोगों में कोरोना संक्रमण पुष्टि हुई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिव्येश वर्मा ने बताया कि देर रात ग्राम बड़गांव के छह और लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मिली। उन्होंने बताया कि इंदौर के एक होटल का कर्मचारी 4 अप्रैल को बड़गांव लौटा था। उसने 5 अप्रैल को स्थानीय सैलून की दुकान पर कटिंग कराई थी। नाई ने एक ही तौलिया और सामान का उपयोग करते हुए उस दिन 10 से 12 लोगों की दाढ़ी तथा कटिंग की थी।

1.10 लाख मजदूरों को घर लाएगी प्रदेश सरकार
मध्य प्रदेश के अन्य राज्यों में 1.10 लाख मजदूर फंसे हैं। इनकी वापसी के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बड़ा अभियान शुरू करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इसके लिए गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की है। मजूदरों को लाने के लिए उनके परिजन को यहां से जाने की अनुमति दी जाएगी। प्रदेश में दूसरे जिलों में फंसे मजदूर भी अपने जिले में वापस जा सकेंगे। इसके लिए वे अपने या सरकार के साधनों का उपयोग कर सकेंगे। लेकिन इंदौर और दूसरे संक्रमित क्षेत्रों से किसी मजदूर को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी।

प्रदेश में कुल 1846 संक्रमित :इंदौर 1029, भोपाल 360, उज्जैन 102, खरगोन 61, धार 36, खंडवा 35, जबलपुर 31, रायसेन और होशंगाबाद 26-26, बड़वानी 24, देवास 22, मुरैना 16, विदिशा 13, रतलाम 12, आगर मालवा 11, मंदसौर 8, शाजापुर 6, सागर 5, छिंदवाड़ा, ग्वालियर और श्योपुर 4-4, अलीराजपुर 3, शिवपुरी और टीकमगढ़ 2-2, बैतूल में एक संक्रमित है। 3 अन्य राज्य के संक्रमित मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here