Home धर्म/ज्योतिष इन 6 चीजों पर नहीं करना चाहिए विश्वास कभी भी पहुंचा सकती...

इन 6 चीजों पर नहीं करना चाहिए विश्वास कभी भी पहुंचा सकती हैं चोट…

6
0
SHARE

नीतियों के महान ज्ञाता रहे आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र यानी चाणक्य नीति में ऐसी 6 प्रकार की चीजों के बारे में वर्णन किया है जिन पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. ये 6 चीजों कब आपका अहित कर दें इसका पता नहीं होता. ये कभी भी चोट पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं इन 6 के बारे में…

नखीनां च नदीनां च श्रृंगीणां शस्त्रपाणिणां।

विश्वासो नैव कर्तव्यः स्त्रीषु राजकुलेषु च।।

चाणक्य इस श्लोक में कहते हैं लम्बे नाखून वाले जानवर जैसे सिंह, भालू, बाघ आप पर कब हमला कर दें इसका पता नहीं होता. इन जानवरों का स्वभाव ही आक्रमक होता है, इसलिए इन पर विश्वास करने वाला इंसान हमेशा धोखा खाता है.

ऐसे ही सींग वाले पशुओं पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता, पता नहीं वो कब आपका अहित कर दें.

नदी को पार करते वक्त किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए बल्कि उसकी गहराई और प्रवाह की जानकारी के बाद ही आगे बढ़ना चाहिए. नदी का वेग कब आपके लिए मुसीबत बन जाए इसका पता नहीं होता, साथ ही उसकी गहराई कितनी होगी इसका अंदाजा भी नहीं होता. इसलिए ऐसी स्थिति में अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए.

चाणक्य कहते हैं कि शस्त्र लिए हुए व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए. वो कभी भी आप पर आक्रमण कर सकता है.

चाणक्य के मुताबिक कई बार स्त्रियों को लेकर भी सावधानी बरतनी चाहिए. उनके मन में क्या होता है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है इसलिए तुरंत विश्वास नहीं करना चाहिए.

चाणक्य कहते हैं कि राजकुल या शासन व्यवस्था पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता. उनकी राजनीति हमेशा बदलती रहती है. वो सत्ता पाने के लिए किसी प्रकार का फैसला कर सकते हैं और उस फैसले से आपको नुकसान हो सकता है. उनके मित्र और दुश्मन भी बदलते रहते हैं. इसलिए इन पर भरोसा नहीं करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here