Home मध्य प्रदेश 1000 सैंपल की जांच सिर्फ 14 पॉजिटिव…

1000 सैंपल की जांच सिर्फ 14 पॉजिटिव…

8
0
SHARE

राजधानी में लॉकडाउन 3 मई के बाद भी जारी रह सकता है। प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है। भास्कर से चर्चा में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने स्पष्ट किया है कि नए मरीज लगातार मिल रहे हैं, ऐसे में 3 मई तक लॉकडाउन खोल पाना मुश्किल है।

हालांकि अब धीरे-धीरे दफ्तर और फैक्ट्रियां खुल रही हैं। जरूरी सेवाएं भी लॉकडाउन से बाहर हो रही हैं। भोपाल में तीन कंटेनमेंट जोन गुरुवार को फ्री कर दिए गए। यहां 28 दिनों से कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है। अगले चार-पांच दिन में 10 और क्षेत्र फ्री कर दिए जाएंगे।

लेकिन, जहांगीराबाद, शाहजहांनाबाद और टीटी नगर जैसे शहर के मुख्य हिस्से संक्रमण के दायरे में हैं, ऐसे में लॉकडाउन खोलने पर हालात और बिगड़ सकते हैं। तीन मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल शहर को लेकर कोई घोषणा करते हैं

तो कुछ जरूरी बदलाव समय को देखकर किए जा सकते हैं।
इन सबके बीच, राजधानी के लिए एक राहत की खबर है। यहां सैंपल की जांच के अनुपात में संक्रमित मरीजों के मिलने की दर लगातार कम हो रही है, जबकि सैंपल लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले नौ दिन में हुए सैम्पल और उनकी जांच रिपोर्ट के डाटा के मुताबिक 21 अप्रैल को जहां 304 सैम्पल की जांच की गई थी,

जिसमें से 28 मरीज पॉजिटिव आए थे। यानी सैम्पल के 8.23 फीसदी मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। 23 अप्रैल को यह सप्ताह में सबसे कम 2.04 फीसदी रही। जब 1223 सैम्पल की जांच में सिर्फ 25 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि बाद के दिनों में यह दर बढ़ी भी। बुधवार को ही यह छह दिनों में सबसे ज्यादा थी, जब 758 सैम्प्ल की जांच में 6.06 फीसदी यानी 46 लोग पॉजिटिव आए थे।

ग्रीन जोन में बड़े बाजार खुलेंगे या नहीं, इस पर फैसला आज
दूसरी और, प्रदेश में 3 मई के बाद लाॅकडाउन काे कैसे खाेला जाए, किस तरह की ढील दी जाए, इस पर सभी कलेक्टर शुक्रवार काे सरकार काे अपने-अपने जिलाें की रिपाेर्ट साैंपेंगे। स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि 3 मई के बाद ग्रीन जोन में मुख्य बाजारों को छोड़कर छोटे बाजार खोले जाने पर फैसला होगा। वहीं, खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने प्रदेश की सभी खेल गतिविधियों पर लगी राेक 31 मई तक बढ़ा दी है। खेल संचालक वीके सिंह ने गुरुवार काे इसके अादेश जारी कर दिए।

तस्वीर प्रदेश के पहले कंटेनमेंट क्षेत्र कोहेफिजा थाने की है। भोपाल के थाने में गुरुवार को अलग ही नजारा था। यहां एक सब इंस्पेक्टर और दो सिपाही कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। संक्रमितों में किसी तरह का तनाव व डर न बढ़े

इसलिए सीएसपी नागेंद्र पटैरिया और थाना प्रभारी सुधीर अरजरिया ने तीनों साथियों काे फूल दिए और हौसला बढ़ाकर थाने से ही चिरायु कोविड-19 अस्पताल रवाना किया। इसके बाद थाने में संक्रमण फैलने के डर से कहीं अन्य सिपाही तनाव में न आ जाएं, इसलिए थाना प्रभारी ने होटल में ही गीत-संगीत का आयोजन किया और देशभक्ति गीतों पर साथियों के साथ जमकर झूमे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here